Placeholder canvas
TEAM INDIA HARSHAL PATEL
क्रिकेट न्यूज

कभी करता था बाज की तरह शिकार, आज भारतीय टीम में जगह बनाने के पड़े हैं लाले, नाम जानकर चौंक जाएंगे आप

भारत, वेस्टइंडीज दौरे के बाद आयरलैंड जाएगी जहां उसे तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी होगी. इसके बाद 30 अगस्त से श्रीलंका में एशिया कप और 5 अक्टूबर से अपने ही सरजमीं पर एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप खेलना है. इन अहम टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपना बेस्ट स्क्वॉड उतारने वाली है.

एक समय इस स्क्वॉड का बेस्ट खिलाड़ी रह चुका, अब उसको बीसीसीआई ने किनारे लगा दिया है. आइए जानते हैं, कौन है वह खिलाड़ी.

हर्षल पटेल ये नाम याद है न?

हम इस लेख में बात कर रहे हैं स्लो डिलिवरी के बादशाह हर्षल पटेल. हर्षल पटेल विश्व के ऐसे तेज गेंदबाज हैं, जो एक हो एक्शन से तेज और धीमा दोनों गेंद फेंक सकते थे. धीमी गेंद को भी कई तरीके से हर्षल पटेल फेंक सकते थे. आईपीएल 2021 में हर्षल पटेल ने पर्पल कैप भी जीता था.

इस सीजन हर्षल ने 32 विकेट चटकाए थे और सबसे अधिक विकेट लिया था. इसी प्रदर्शन के दम पर वह भारतीय स्क्वॉड के हिस्सा बने और कुछ अच्छे प्रदर्शन भी किए.

इस कारण से बाहर चल रहे हैं हर्षल पटेल

हर्षल पटेल निश्चित रूप से एक विकेट टेकर गेंदबाज हैं, लेकिन उनके साथ समस्या यह है कि वह लगातार महंगे साबित होते आ रहे हैं. अपने हर ओवर में वह एक फुलटाॅस गेंद करते थे, जिससे उनके सारे अच्छे गेंदो की भरपाई हो जाती थी. उनकी इकॉनमी हमेशा 9 से ऊपर ही रहती थी.

इंटरनेशनल क्रिकेट के बाद हर्षल पटेल का यही हाल आईपीएल में भी होने लगा, जिसके वजह से उनको टीम से बाहर कर दिया गया है. अब उनका विश्व कप और एशिया कप खेलना भी लगभग नामुमकिन है.

ऐसा रहा है हर्षल पटेल का करियर

हर्षल पटेल ने अब तक भारत के लिए 25 टी-20 मैच खेले हैं, जहां उन्होंने 29 विकेट चटकाए हैं. वहीं आईपीएल में हर्षल पटेल ने 92 मैच खेला है, जिसमें उन्होंने 111 विकेट चटकाए हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में हर्षल पटेल ने 67 मैच में 232 विकेट प्राप्त किए हैं.

ALSO READ:एशिया कप और विश्व कप 2023 के लिए भारत की कोर ग्रुप फाइनल, इन 18 खिलाड़ियों को मिली जगह, जानिए कौन है कप्तान और उपकप्तान