Placeholder canvas

MSK Prasad को U19 Team India के इस खिलाड़ी में दिखती है द्रविड़ की झलक, बताया नंबर 3 का सबसे बेहतर दावेदार

हाल ही में Team India ने आइसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब अपने नाम करके इतिहास रच दिया। Team India के खिलाड़ियों ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया और हर कोई उऩकी तारीफ कर रहा है। Team India ने यह कारनामा पांचवी बार किया। 

Team India के पूर्व सेलेक्टर एमएसके प्रसाद का कहना है कि Shaik Rashid अपनी तकनीक, स्वभाव और दृढ़ता से उन्हें राहुल द्रविड़ की याद दिलाते हैं। अंडर 19 विश्व कप में शानदार बल्लेबाजी करने वाले टीम के उप-कप्तान के बारे में प्रसाद ने कहा कि वह भविष्य में टेस्ट और वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए नंबर 3 पर खेलते दिख सकते हैं।

शेख राशिद है भारत का भविष्य

Shaik-Rasheed U-19

क्रिकबज से बातचीत में प्रसाद ने Shaik Rashid के बारे में कहा,

“वह विकेट के सामने स्कोर करना पसंद करते हैं और देर से गेंद खेलते हैं। खुद को गेंद खेलने के लिए पर्याप्त समय देते हैं। ये किसी भी बल्लेबाज के लिए बहुत अच्छे गुण हैं। उनका स्वभाव काफी प्रभावशाली है। जब भारत दबाव में था तब भी वह कभी परेशान नहीं दिखे।”

एमएसके और Rashid आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले से आते हैं और प्रसाद ने इस  युवा बल्लेबाज के विकास में काफी भूमिका निभाई है। Shaik Rashid से इस अंडर 19 विश्व कप की ऐतिहासिक जीत के बारे में कहा,

“हमने अभी-अभी अंडर 19 विश्व कप जीता है और हम जैसे चाँद के ऊपर पहुंच गए हैं। जीत खिलाड़ियों के बीच के बंधन को एक श्रद्धांजलि थी और कोचों ने सुनिश्चित किया है कि हम यहां (कैरिबियन में) एक परिवार की तरह रहें। मेरा भविष्य… मैं इसे वैसे ही ले जाऊंगा जैसे यह आएगा। मुझे अपने खेल में सुधार करने की जरूरत है और मैं इस पर काम करूंगा।”

ALSO READ:वर्ल्डकप जीतने के बाद भी खिलाड़ियों को देने के नहीं थे पैसे, तब लता मंगेशकर ने खिलाड़ियों को इनाम में दी थी पूरी कमाई

Rashid ने शेयर किया अपना अनुभव

Shaik-Rasheed

Rashid ने आगे कोविड़ पॉजिटिव होने पर अपने अनुभव के बारे में बात की जब वह कुछ मैच के लिए बाहर ही गए थे। उन्होंने कहा, 

“मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे टूर्नामेंट में एक और मौका मिलेगा। मैंने टूर्नामेंट में और हिस्सा लेने की उम्मीद छोड़ दी थी। नियमित परीक्षण और 15-दिवसीय आइसोलेशन और मुझे लगा कि मेरे लिए टूर्नामेंट समाप्त हो गया है। उस समय, सपोर्ट स्टाफ ने हमारा अच्छा समर्थन किया, हमें प्रेरित किया है। हम अलग-थलग थे और वे नियमित रूप से वीडियो-कॉलिंग करते थे और हमें यह समझाने की कोशिश करते थे कि इसे एक चोटिल होने के रूप में माना जाए न कि एक कोविड ब्रेक के रूप में। कोच और वीवीएस लक्ष्मण सर कॉल पर होंगे और वे मुझे बताएंगे कि टूर्नामेंट में खेलने के लिए और भी बहुत कुछ है – क्वार्टर फ़ाइनल, सेमीफ़ाइनल, फ़ाइनल और वे सभी खेल। उन्होंने सकारात्मक सोच पैदा करने की कोशिश की।”

Rashid की बल्लेबाज़ी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,

“शुरुआत में दबाव था लेकिन मैंने अपना नेचुरल खेल खेलने की कोशिश की। मुझे अपने खेल पर भरोसा है और मैंने उस तरह से खेला। हालांकि नॉकआउट से पहले ज्यादा अभ्यास नहीं था (कोविड-प्रेरित अलगाव के कारण), हम आश्वस्त थे। मैं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मैच में नाबाद 72 रन बनाए थे और इससे मुझे काफी आत्मविश्वास मिला था।”

ALSO READ: IND vs WI: ODI में 100 विकेट पुरे कर मैन ऑफ द मैच बने युजवेंद्र चहल ने राहुल द्रविड़ नहीं इन 2 दिग्गजों को दिया पूरा श्रेय

Rashid ने अंडर 19 विश्व कप के तीनों नाकआउट मैचों में अच्छी पारी खेली। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में कम स्कोर वाले, लेकिन दबाव वाले मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए 26 रन बनाए। आस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में 94 रनों के साथ पारी खेली और यश ढुल के साथ मिलकर टीम को संकट से उबारा। फिर इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में 50 रनों की पारी खेली। तीनों मैचों में वह तब बल्लेबाजी करने आए जब टीम इंडिया विकेट जल्दी विकेट खो दी थी और दबाव में थी।