Placeholder canvas

रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ लगातार कर रहे इस खिलाड़ी के साथ नाइंसाफी, 10 साल बाद मिला था मौका फिर बिना खिलाए टीम से किया गया बाहर

एशिया कप 2023 के लिए सोमवार को भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई। इस टीम में रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे सीनियर प्लेयर्स के अलावा युवाओं को भी मौका दिया गया है। इनमें तिलक वर्मा, शुभमन गिल शामिल हैं।

इस टूर्नामेंट में रोहित टीम का नेतृत्व करेंगे तो वहीं, हार्दिक बतौर उप-कप्तान उनका साथ देंगे। उम्मीद है कि एशिया कप 2023 का खिताब जीतकर रोहित शर्मा एंड कंपनी वनडे विश्व कप की तैयारियों को मजबूती देने में कामयाब होगी।

30 अगस्त से शुरु होगा टूर्नामेंट

बता दें कि एशिया कप 2023 की शुरुआत 30 अगस्त से होगी। पहला मुकाबला पाकिस्तान और नेपाल के बीच खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान और श्रीलंका संयुक्त रुप से करेंगे। एसीसी के निर्देशानुसार, एशिया कप 2023 हाइब्रिड मॉडल में होगा। इसमें कुल 6 टीमें शामिल होंगी।

सभी टीमों ने इसके लिए तैयारियां शुरु कर दी हैं। सोमवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया की घोषणा कर दी। इस टीम में एक खिलाड़ी ऐसे खिलाड़ी को जगह नहीं दी गई जिसने 10 साल बाद हाल ही में मैदान पर वापसी की थी।

जयदेव उनादकट का कटा पत्ता

हम बात कर रहे हैं तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट की जिन्हें एशिया कप 2023 के स्क्वॉड से ड्रॉप कर दिया गया। इस खिलाड़ी ने हाल ही में वेस्टइंडीज के खिलाफ 10 साल बाद टीम में वापसी की थी।

उम्मीद जताई जा रही थी कि सेलेक्टर्स उन्हें इस टीम में शामिल करेंगे। लेकिन अजीत अगरकर की अगुवाई वाली सेलेक्शन कमेटी ने उनादकट को नज़रअंदाज कर दिया। अब इस खिलाड़ी के पास संन्यास लेने के सिवाए कोई दूसरा रास्ता नहीं बचा है।

2013 में खेला था आखिरी वनडे मैच

बात करें जयदेव उनादकट के करियर को उन्होंने 10 साल पहले वनडे फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया था। उन्होंने 8 मैचों में 9 विकेट हासिल किए। आखिरी बार इस फॉर्मेट में उन्हें 2013 में खेलते देखा गया था।

अब टीम में मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह जैसे स्टार गेंदबाज शामिल हैं, जिनकी वजह से उनदाकट के करियर पर ब्रेक लगना तय है। इस खिलाड़ी ने 103 फर्स्ट क्लास मैचों में 382 विकेट हासिल किए हैँ। वहीं,  116 लिस्ट ए मैचों में जयदेव उनादकट ने 168 विकेट चटकाए हैं।

एशिया कप 2023 के लिए टीम इंडिया

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या (वाइस कैप्टन), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और प्रसिद्ध कृष्णा।

बैकअप खिलाड़ी- संजू सैमसन

ALSO READ: एशिया कप 2023 में मौका मिले इन 4 खिलाड़ियों से बेहतर है संजू सैमसन का वनडे औसत, फिर भी रोहित शर्मा ने की नाइंसाफी