गब्बर के चाल में फंसी साउथ अफ्रीका, शिखर धवन के इस रणनीति की वजह से भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हरा 2-1 से जीता सीरीज
गब्बर के चाल में फंसी साउथ अफ्रीका, शिखर धवन के इस रणनीति की वजह से भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हरा 2-1 से जीता सीरीज

भारतीय क्रिकेट टीम और साउथ अफ्रीका टीम के बीच तीन मैचों की सीरीज का तीसरा मैच ( IND VS SA) टीम इंडिया ने आसानी से जीत लिया, जिसके बाद टीम इंडिया ने टी20 सीरीज में 2-1 से जीत के बाद अब शिखर धवन की कप्तानी में वन डे सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर दी। तीसरे और आखिरी मैच टीम इंडिया ने अरुण जेटली स्टेडियम में पहले टॉस जीता फिर भारतीय गेंदबाजी के आगे साउथ अफ्रीका टीम 99 पर ही ढेर हो गई। जिसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने 19.1 ओवर्स में तीन विकेट खोकर 105 रन बनाकर 7 विकेट से जीत दर्ज की।

साउथ अफ्रीका 99 रनों पर ढेर

भारतीय क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय किया। जिसके बाद साउथ अफ्रीका टीम 27.1 ओवर्स में 99 रन पर ऑल आउट हो गई। साउथ अफ्रीका टीम को तरफ से सबसे ज्यादा हेनरिक क्लासेन ने 42 गेंद में 34 रन की पारी खेली, जिसमे खिलाड़ी ने चार चौके भी लगाए।

इसके अलावा मालन 16 रन, क्विंटन डि कॉक 6 रन, हेंड्रिक्स 3 रन, मार्क्रम 9 रन, डेविड मिलर 7 रन, आदिले फेहलुकवायो 5 रन, जानसेन 14 रन और इमाद फॉर्चून 1 रन पर आउट हो गए।

भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से कुलदीप यादव ने 4.1 ओवर्स में 18 रन देकर 4 विकेट झटके। वेसिंगटन सुंदर ने चार ओवर्स में 15 रन देकर दो विकेट, मोहम्मद सिराज ने 5 ओवर्स में 17 रन देकर दो विकेट और शाहबाज अहमद ने सात ओवर्स में 32 रन देकर दो विकेट लिए हैं।

Also Read : IND vs SA: 4 विकेट लेने के बाद कुलदीप यादव ने कोच लक्ष्मण और कप्तान शिखर धवन को नजरअंदाज कर इन्हें दिया अपने शानदार प्रदर्शन का श्रेय

टीम इंडिया की धमाकेदार जीत

भारतीय क्रिकेट टीम 100 रन का लक्ष्य लेकर मैदान पर उतरी। जिसे भारतीय टीम ने आसानी से 19.1 ओवर्स में हासिल कर ली। टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 8 रन बनाकर आउट हुए। ईशान किशन 10 रन रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद शुभमन गिल ने 57 गेंद पर 49 रनों की शानदार पारी खेली, जिसमें 8 चौके उनके बल्ले से निकले, लेकिन खिलाड़ी एक रन से अपने अर्धशतक से चूक गया।

श्रेयस अय्यर ने 23 गेंद में 28 रन की नाबाद पारी खेली। जिसमें तीन चौके और दो छक्के शामिल हैं। श्रेयस अय्यर ने विनिंग छक्का लगाया। साउथ अफ्रीका की ओर से इमाद फॉर्चून ने चार ओवर्स में 20 रन देकर एक विकेट और लुंगी एंगीडी ने 5 ओवर्स में 21 रन देकर एक विकेट लिया है।

Also Read : क्रिस गेल ने टी20 विश्व कप से पहले की भविष्यवाणी, कहा इन 2 टीमों के बीच होगा फाइनल मुकाबला

शिखर धवन के इस फैसले से साउथ अफ्रीका की निकली हवा

शिखर धवन के एक छोटे से फैसले ने साउथ अफ्रीका को चित कर दिया। दरअसल टॉस जीतकर शिखर धवन ने साउथ अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। शिखर धवन पिच को पहले ही पढ़ चुके थे, उन्होंने टीम में 3 स्पिनर को मौका दिया और वाशिंगटन सुंदर से गेंदबाजी की शुरुआत कराई।

साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी भारत के स्पिन जाल में बुरी तरह फंस गये और मैच गंवा बैठे। अगर शिखर धवन से पिच पढ़ने में गलती हो जाती तो भारत के लिए ये मैच जीतना मुश्किल हो जाता। हालांकि भारत ने 2-1 से वनडे सीरीज भी अपने नाम कर लिया है।

Published on October 11, 2022 6:56 pm