ROHIT SHARMA TEAM INDIA IND VS NZ

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज आईसीसी विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच मुंबई के वानखेड़े में खेला गया. जहां टॉस जीतकर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय कप्तान ने टॉस जीतने के साथ ही टीम को तेज शुरुआत दी. रोहित शर्मा ने मात्र 29 गेंदों में 47 रनों की तेज तर्रार पारी खेली.

इसके बाद के बल्लेबाजों ने उसी लय को बरकरार रखा और भारत  ने निर्धारित 50 ओवरों में विराट कोहली और श्रेयस अय्यर की शतकीय पारी की बदौलत 397 रन बनाया. अंत में भारत ने ये मैच 70 रनों से जीतकर फाइनल का टिकट अपने नाम कर लिया.

विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने जड़ा शतक

कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पारी की शुरुआत की. एक छोर से शुभमन गिल संभलकर खेल रहे थे, तो वहीं रोहित शर्मा ने तेज बल्लेबाजी की. रोहित शर्मा ने 29 गेंदों में 47 रनों की तेज तर्रार पारी खेली. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद शुभमन गिल ने पारी की संभाला और विराट कोहली को सेट होने का मौका दिया, लेकिन 77 रनों के निजी स्कोर पर उनके पैर में क्रेम्प आया और कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें बाहर बुला लिया.

इसके बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने भारतीय पारी को संभाला विराट कोहली के साथ श्रेयस अय्यर ने शतकीय पारी खेली. इसके बाद का काम केएल राहुल ने तेज अर्द्धशतक लगाकर किया और भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 397 रन बनाया. न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउथी ने 3 तो ट्रेंट बोल्ट को 1 विकेट मिला.

डेरिल मिचेल और केन विलियमसन ने न्यूजीलैंड के जीत की जगाई उम्मीद

भारत द्वारा दिए गये लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड के पारी की शुरुआत रचिन रविंद्र और ड्वेन कॉनवे ने किया. हालांकि दोनों ही बल्लेबाजों को मोहम्मद शमी ने उनके 13 के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखा दिया. इसके बाद कप्तान केन विलियमसन और डेरिल मिचेल ने न्यूजीलैंड की पारी को संभाला और जीत की उम्मीद जगाई.

हालांकि एक बार फिर मोहम्मद शमी के हाथ में गेंद आई और उन्होंने केन विलियमसन और उसके बाद टॉम लाथम को उसी ओवर में पवेलियन की राह दिखा भारत के जीत की उम्मीद को जगा दिया.

इसके बाद न्यूजीलैंड के लिए डेरिल मिचेल और ग्लेन फ्लिप्स ने पारी को संभाला दोनों ही बल्लेबाजों ने जीत की उम्मीद जगाया, लेकिन जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट लेकर न्यूजीलैंड की उम्मीदों को तोड़ा. इसके बाद मोहम्मद शमी ने अपने 5वें विकेट के रूप में डेरिल मिचेल को 134 के निजी स्कोर पर आउट किया और भारत के जीत की पटकथा लिख दी.

रोहित शर्मा के इन फैसलों से जीता भारत

भारतीय टीम ने ये मैच कप्तान रोहित शर्मा की शानदार कप्तानी की वजह से जीता, जब भारत विकेट के लिए तरस रहा था, तब कप्तान रोहित शर्मा ने मोहम्मद शमी को गेंद दिलाई और मोहम्मद शमी उनके उम्मीदों पर खरे उतरे. मोहम्मद शमी ने भारत को 7 सफलता दिलाई. जब डेरिल मिचेल और केन विलियमसन जीत की तरफ बढ़ रहे थे उसी समय रोहित शर्मा ने शमी को बुलाया और उन्होंने विकेट निकालकर भारत की जीत की पटकथा लिख दी.

भारतीय टीम ने ये मैच रोहित शर्मा की शानदार कप्तानी और मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी की बदौलत 70 रनों से अपने नाम कर लिया.

ALSO READ: IND vs NZ: सेमीफाइनल मैच से पहले बदल दी गई पिच, शुरु हुआ विवाद! अब आईसीसी ने दी सफाई, बताई ऐसा करने की वजह