ajit agarkar team india test virat kohli

विराट कोहली (Virat Kohli) के इंग्लैंड (England Cricket Team) के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैच (IND vs ENG) से नाम वापस लेने के बाद से उनके रिप्लेसमेंट पर बात शुरू हो गई है. कोई कह रहा है कि विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह रिंकू सिंह (Rinku Singh), रजत पाटीदार (Rajat Patidar) जैसे युवा खिलाड़ी को मौका दो तो कोई चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) की वापसी का तर्क दे रहा है. सबके अपने-अपने राम… लेकिन यह तय मानिए कि विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह चाहे जो खिलाड़ी टीम में आए, उसे प्लेइंग इलेवन (Team India Playing xi) में जगह नहीं मिलने वाली. ऐसा क्यों होगा और इसकी क्या वजह है, आगे समझते हैं.

Virat Kohli हैं पहले 2 टेस्ट से बाहर

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ 25 जनवरी से हैदराबाद में पहला टेस्ट मैच खेलेगी. विराट कोहली (Virat Kohli) इस मैच में नहीं खेलेंगे. तो क्या विराट (Virat Kohli) की जगह कोई ऐसा खिलाड़ी लेगा, जो मौजूदा टीम में नहीं है. इसकी संभावना बिलकुल भी नहीं लगती. वजह भारतीय टीम हैदराबाद टेस्ट में 5 बैटर, 1 विकेटकीपर और 5 बॉलर (ऑलराउंडर) के कॉम्बिनेशन के साथ उतरेगी. जब टीम में विराट कोहली थे, तब इस कॉम्बिनेशन में श्रेयस अय्यर की जगह नहीं बन रही थी.

दरअसल, भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में तीन स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल के साथ उतर सकती है. इसकी वजह साफ है कि हैदराबाद की पिच स्लो मानी जाती है. दूसरे दिन से ही पिच पर टर्न मिल सकती है. जब टीम में तीन स्पिनर हों, तो भारतीय टीम स्पेशलिस्ट विकेटकीपर के साथ ही जाना चाहेगी, केएल राहुल के साथ नहीं.

टीम इंडिया में इस समय केएस भरत और ध्रुव जुरेल के रूप में दो स्पेशलिस्ट विकेटकीपर हैं. भारतीय टीम इनमें से ही एक का चुनाव करेगी क्योंकि वह नहीं चाहेगी कि विकेट के पीछे कोई गलती हो.

ये खिलाड़ी ले सकता है जगह

प्लेइंग इलेवन के लिए ध्रुव जुरेल की बजाय कोना श्रीकर भरत यानी केएस भरत का दावा मजबूत है. इसकी वजह फॉर्म और अनुभव दोनों है. फॉर्म की बात करें तो श्रीकर ने पिछली 5 पारियों में 1 शतक और 2 अर्धशतक लगाए हैं. श्रीकर भरत ने हाल ही में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ चौथी पारी में शतक जमाकर इंडिया ए की हार टाली थी.

चौथी पारी में शतक किसी भी पिच या टीम के खिलाफ अहम माना जाता है. केएस भरत पांच टेस्ट मैच भी खेल चुके हैं. 23 साल के ध्रुव जुरेल की बात करें तो उन्होंने पिछली 5 पारियों में 4 में अर्धशतक लगाए हैं. लेकिन जब टीम में विराट कोहली नहीं हैं तो टीम शायद अनुभवी विकेटकीपर के साथ जाना पसंद करे.

भारतीय टीम (संभावित प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, केएस भरत, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

ALSO READ: भारत-इंग्लैंड टेस्ट के बीच आई बुरी खबर, इंग्लैंड ने किया टेस्ट खेलने से इनकार, जानिए क्या है पूरा मामला