KUFFAR TO TOOT GAYA

भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट का मुकाबला खत्म होने के बाद एक नई कंट्रोवर्सी सामने आई है। मैच के बाद दिए जा रहे इंटरव्यू में टीम के कैप्टन बाबर आजम के इंटरव्यू के दौरान कुछ ऐसा हुआ जो फैंस को ना गवारा गुजरा। टीम इंडिया को बुलाया कुफ्र फैन को लगा काफ़िर। क्या है पूरा मामला आइए जानते हैं?

क्या पाकिस्तानी कप्तान ने भारत को कहा काफिर?

 

भारत बनाम पाकिस्तान का महामुकाबला भारत की 10 विकेट की करारी हार के बाद खत्म हुआ। मैच के बाद भारत और पाकिस्तान के कैप्टन ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में हिस्सा लिया। जहां पाक टीम के कैप्टन बाबर आज़म से संवाददाता से बात की। संवाददाता बाज़िद ख़ान ने बाबर से कहा कि ” लेकिन कुफ्र तो टूट गया” जिस के जवाब में बाबर ने कहा ” ये तो अल्लाह का करम है”।

ये बात सोशल मीडिया पर काफ़िर शब्द के साथ वायरल होने लगी, जिसपर भारतीय फैंस ने बीसीसीआई और बाबर आज़म को ट्रोल किया।

ALSO READ: Ind vs Pak: एक बार विश्व कप मैच क्या जीत गया पाकिस्तान, प्रधानमंत्री इमरान खान ने कह दी ये बड़ी बात

कुफ्र और काफिर में अंतर

a2 4

कुफ्र एक कहावत का हिस्सा है। कुफ्र टूटना जिससे अंग्रेजी भाषा में जिंक्स ब्रेक करना कह सकते हैं। “लेकिन कुफ्र तो टूट गया” ये अंदाजे बयां में इस्तेमाल किया गया था। वैसे इस कहावत को तोड़ मरोड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन असल में इसका मतलब किसी तरह का दुर्भाग्य खत्म करना होता है। जोकि पाक टीम ने रविवार की रात को किया था।

ALSO READ: Ind Vs Pak 2021 WC: जब कोहली-पंत की जोड़ी पाकिस्तान के लिए बन रही थी मुसीबत, मोहम्मद रिजवान मैदान में ही पढ़ने लगे थे नमाज़, वीडियो वायरल

टी 20 वर्ल्ड कप में भारत से मैच जीतने के बाद टी 20 में कभी ना जीतने के कुफ्र (रिकॉर्ड) को तोड़ा था। काफिर का शाब्दिक अर्थ होता है ईश्वर या अल्लाह को ना मानने वाला। ईश्वर या अल्लाह की मौजूदगी से इनकार करने वाला व्यक्ति काफिर कहा जाता है, लेकिन प्रेजेंटेशन में इस शब्द का कहीं भी जिक्र नहीं हुआ है।

क्यों हुआ जिक्र

rohit sharma against pakistan

भारत बनाम पाकिस्तान महामुकाबले से टी 20 विश्व कप में पाकिस्तानी टीम कभी ये कारनामा नही कर पाई थी। इस लिए जब ये रिकॉर्ड टूटा तब एंकर ने कुफ्र का इस्तेमाल कर लिया। जोकि वायरल होने का कारण बन गया।

ALSO READ: IPL 2022: आईपीएल को इन 2 शहरों से मिलीं 2 नई टीम, जानिए कौन है किस टीम का मालिक

Published on October 26, 2021 9:35 am