T20 WORLD CUP 2022 के लिए मिली 16 टीमें, 2 नयी टीमों ने किया क्वालीफाई, इस देश के खिलाफ भारत खेलेगा पहला मुकाबला

इस साल ICC T20 WORLD CUP 2022 ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्तूबर से 13 नवंबर तक खेला जाना है। क्वालिफायर-बी से दो टीमें मिलने के बाद 16 टीमें तय हो गई हैं। ऑस्ट्रेलिया मेजबान होने की वजह से पहले ही T20 WORLD CUP के लिए क्वालिफाई कर चुका है। 

वहीं, बाकी 11 टीमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, नामीबिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज हैं। इसके अलावा क्वालिफायर से मिलने वाली टीमें आयरलैंड, यूएई, नीदरलैंड और जिम्बाब्वे हैं।

T20 WORLD CUP 2022 भारत का पहला मुकाबला होगा पाकिस्तान से

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सुपर-12 स्टेज से पहले राउंड-1 के मुकाबले होंगे। राउंड-1 में कुल आठ भाग ले रही हैं। इन आठ टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा। दोनों ग्रुप से टॉप-2 टीमें सुपर-12 स्टेज के लिए क्वालिफाई करेंगे। टी20 वर्ल्ड कप 2022 का पहला मैच 16 अक्टूबर को खेला जाएगा। भारत अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा। 

सुपर-12:  ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड।

राउंड-1: वेस्टइंडीज, श्रीलंका, स्कॉटलैंड, नामीबिया, आयरलैंड,  संयुक्त अरब अमीरात, जिम्बाब्वे, नीदरलैंड।

ALSO READ:IND vs ENG: पहले टी20 में रोहित शर्मा को मिला धोनी-युवराज जैसा 2 धाकड़ खिलाड़ी, टी20 वर्ल्ड कप खिताब हुआ पक्का!

नीदरलैंड्स और जिम्बाब्वे ने आखिर में मारी बाजी

क्वालीफायर मुकाबलों में शुक्रवार को नीदरलैंड्स और जिम्बाब्वे की टीमों ने अपना स्थान पक्का कर लिया है। दोनों टीमों ने अपने अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर आस्ट्रेलिया का टिकट पक्का कर लिया है। सेमीफाइनल मुकाबले में जिम्बाब्वे ने न्यू पपुआ गिनीया को 27 रन से हराया। वहीं दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में नीदरलैंड्स ने अमेरिका की टीम पर 7 विकेट से दमदार जीत हासिल की।

ALSO READ:WTC POINT TABLE 2021-23: भारतीय टीम का ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचना हुआ मुश्किल, फाइनल खेलने के लिए जीतने होंगे इतने मैच

लीग स्टेज में जिम्बाब्वे की टीम ने अपने तीनों मुकाबले जीतते हुए ग्रुप-ए में पहला स्थान हासिल किया था। जिम्बाब्वे ने अमेरिका को 46 रन, सिंगापुर को 111 और जर्सी को 23 रनों से हराया। वहीं अमेरिका की टीम दो जीत के साथ दूसरे नंबर-2 पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंची थी।

वहीं ग्रुप-बी में नीदरलैंड तीनों मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। नीदरलैंड ने पापुआ न्यू गिनी को 52 रन, हॉन्ग कॉन्ग को 7 विकेट और युगांडा को 97 रन से मात दी। इसके अलावा बढ़िया नेट रनरेट के कारण पापुआ न्यू गिनी ने भी इस ग्रुप से सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया।

ALSO READ:T20 WORLD CUP 2022 के लिए सचिन तेंदुलकर ने चुनी भारतीय टीम, इन 6 खिलाड़ियों को दिया मौका