ICC world test championship

ICC world test championship प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच हुई दो मैच की सीरीज ने भारत के साथ कई टीमों के लिए स्थान बदलकर रख दिया है। ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच दो मैच की सीरीज 1-1 से टाई हुई थी।

जिसके बाद नंबर एक पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया टीम भी दूसरे स्थान पर खिसक गई थी और श्रीलंका टीम तीसरे स्थान पहुंच गई है। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम को भी इसके बाद नुकसान हुआ है। अब ICC world test championship में पहुंचने का क्या रास्ता है…

भारतीय टीम की क्या है प्वाइंट टेबल में पोजिशन

इन 3 भारतीय खिलाड़ियों की गलती से जीता हुआ मैच हारी भारतीय टीम, टीम इंडिया से पत्ता कटना तय!

साउथ अफ्रीका टीम 71.43 विन परसेंटेज के साथ शिखर पर मौजूद है। वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम अब 70 प्रतिशत विन परसेंटेज के साथ दूसरे स्थान पर है। श्रीलंका टीम 54.17 विन परसेंटेज के साथ तीसरे और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड 52.39 विन परसेंटेज के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं भारतीय टेस्ट टीम 52.08 विन परसेंटेज के साथ पांचवे स्थान पर है। वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश क्रमश छ्टे, सातवे,। आठवें ओटी नौवे स्थान पर है।

ALSO READ:ICC WTC: श्रीलंका की जीत ने बिगाड़ा भारत का समीकरण, टॉप 4 से बाहर हुई टीम इंडिया, इन 2 टीमों के बीच हो सकता है फाइनल

इस समीकरण से पहुंच सकती है टीम इंडिया फाइनल में

अगर बर्मिंघम में हारी टीम इंडिया तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में होगा भारी नुकसान, फाइनल खेलने का टूट जाएगा सपना

भारतीय टेस्ट टीम पिछले साल की उपविजेता टीम है। लेकिन इस बार पांचवे स्थान पर है। अब भारतीय टीम को दो मैच बांग्लादेश के साथ और चार मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलने हैं।

अगर अब भारतीय टीम बांग्लादेश कर ऑस्ट्रेलिया से सभी टेस्ट मैच जीत जाती है, तब टीम का विन परसेंटेज 52.08 से बढ़कर 68.05 हो जायेगा, इसी के साथ भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी। लेकिन इन छ मैचों में कोई एक भी हार जाती है। तब विन परसेंटेज 62.05 रह जायेगा, जिसके बाद परिणाम अन्य टीम के ऊपर भी निर्भर रहेंगे।

ALSO READ:मिताली राज ने बताया कौन है उनका पसंदीदा मेंस क्रिकेटर, टॉप 4 में दो भारतीय का है नाम

क्या कहता है बाकी टीम का समीकरण

इंग्लैंड के खिलाफ 5वें टेस्ट से पहले भारत के लिए आई खुशखबरी, टीम इंडिया का सबसे बड़ा दुश्मन हुआ बाहर!

श्रीलंका टीम को अभी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत चार मैच और खेलने हैं, जिसमें 16 जुलाई से पाकिस्तान के साथ दो मैच की मेजबानी करनी है। इसके बाद न्यूजीलैंड के साथ दो मैच खेलने है। अगर श्रीलंका टीम को फाइनल में पहुंचना है तब पाक टीम के खिलाफ दोनों मैच और कीवी टीम के साथ एक मैच जीतना जरूरी है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया टीम भले ही दूसरे स्थान पर पहुंच गई हो लेकिन मजबूत स्तिथि में है। आगमी पांच मैच अगर जीत जाती है तब आईसीसी चैंपियनशिप में 65 विन परसेंटेज के साथ खत्म करेगी, जोकि मजबूत स्तिथि होगी। इसके बाद भारत के साथ होने वाले चार मैच की सीरीज की हार या जीत जीत से डाक नहीं पड़ेगा, टीम के पास 65 विन परसेंटेज ही होंगे। लेकिन अगर घरेलू मैच में एक भी मैच हारे तो भारत के खिलाफ एक मैच जीतना होगा।

वहीं साउथ अफ्रीका टीम 71.43 विन परसेंटेज के साथ टॉप पर है। पाकिस्तान टीम इस समय अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। लेकिन अगर आगमी दो मैच 2-0 से जीत जाती है तब विन परसेंटेज 62.96 हो जाएगा। जिसके बाद पांच घरेलू टेस्ट मैचों में से तीन में जीत हासिल करनी होगी और दो मैच ड्रॉ भी कराने होंगे। जिसके बाद 65 विन प्रतिशत के साथ फाइनल में जा सकता है। 17 अगस्त से साउथ अफ्रीका शुरू हो रही सीरीज बड़ी सीरीज है।

Also Read :IND vs ENG: टीम इंडिया का हार में सबसे बड़ा विलेन बना यह खिलाड़ी, एक गलती बनी हार की सबसे बड़ी वजह