cwc 2023 trophy 1 - 1

भारत की मेजबानी में जारी वनडे विश्व कप 2023 अपने चरम पर पहुंच चुका है। आज इस टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस दौरान दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।

वहीं, दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 16 नवंबर, गुरुवार को साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच कोलकाता के ईडेन गार्डन्स में खेला जाएगा। इन दोनों मुकाबलों में जीतने वाली टीम फाइनल मैच में आमने-सामने होंगी।

आईसीसी ने किया प्राइज मनी का ऐलान

वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। माना जा रहा है कि टीम इंडिया इस बार खिताब हासिल करने में कामयाब होगी।

इस बीच इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने वनडे विश्व कप 2023 की विजेता टीम को मिलने वाली प्राइज मनी का ऐलान कर दिया है। इस बार टूर्नामेंट के लिए कुल 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की प्राइज मनी रखी गई है। ये रकम भारतीय करेंसी के अनुसार, 82.93 करोंड़ रुपये है।

फाइनल मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम मालामाल हो जाएगी। इस टीम को 4 मिलियन डॉलर मिलेंगे। भारतीय करेंसी के मुताबिक, ये रकम करीब 33 करोंड़ रुपये बनती है। वहीं, रनर-अप टीम को भी करोंड़ो रुपये मिलेंगे। फाइनल मैच में हारने वाली टीम को 2 मिलियन डॉलर का इनाम मिलेगा।

टीम इंडिया ने की अब तक इतनी कमाई

गौरतलब है कि भारत की मेजबानी में जारी वनडे विश्व कप 2023 में टीम इंडिया का प्रदर्शन शानदार रहा है। टीम ने लगातार 9 मैचों में जीत के साथ 3.57 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है। नीदरलैंड्स को मात देकर टीम इंडिया को 33.17 लाख रुपये इनाम के रुप में मिले हैं।

वहीं, सेमीफाइनल में पहुंचकर टीम इंडिया ने 6.63 करोड़ रुपए की राशि हासिल कर ली है। अब रोहित की सेना को इंतज़ार सेमीफाइनल में जीत के बाद फाइनल का है।

ALSO READ: चंद रुपयों के लिए इस खिलाड़ी ने किया कोलकाता नाइट राइडर्स का साथ छोड़ने का फैसला, 10 साल से था शाहरुख खान की टीम की जान