14 नवंबर को खेले गए ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने एक तरफा जीत दर्ज की ओर खिताब अपने नाम कर लिया। इस खिताब पाने के पीछे खिलाड़ियों की बेजोड़ मेहनत थी। अब जब ऑस्ट्रेलिया ने विश्व विजेता टी20 का खिताब हासिल कर लिया है। तब आईपीएल सीजन 2022 जोकि टी20 फॉर्मेट में ही होता है उसका मेगा ऑक्शन होने वाला है । इस नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के इन खिलाड़ियों की कीमत बढ़ जायेगी। आइए जानते है कौन हैं वो खिलाड़ी

• एडम जांपा

एडम जम्पा

ऑस्ट्रेलिया के स्टार गेंदबाज एडम जांपा ने विश्व कप 2021 में कुल 13 विकेट अपने नाम किए है। वो विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले बॉलर्स में दूसरे नंबर पर हैं। उनसे पहले श्री लंका के गेंदबाज हसारंगा है जिन्होंने 16 विकेट अपने नाम किए है। जांपा में कुल 7 मैचों में 5.81 की औसत से विकेट झटके है। जिसमे उन्होंने 5 विकेट भी एक पारी में लिए हैं। बता दे, 2022 आईपीएल में मेगा ऑक्शन होना है। एडम जांपा 2020 के सीजन में आरसीबी के टीम में थे। लेकिन अब वो ऑक्शन में आयेंगे जिस पर अच्छी बोली देखने को मिलेगी।

• डेविड वार्नर

डेविड वार्नर

विश्व कप ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया है, उसके पीछे डेविड वार्नर का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा 289 रन बनाए है। बता दे, वॉर्नर ने हैदाबाद की टीमजिसके लिए हो खेलते है, छोड़ने का निर्णय ले लिया है। जिसके बाद उनका ऑक्शन में आना तय है। अब उनके प्रदर्शन के चलते उन्हें अच्छी बोली पर खरीदा जाएगा। वार्नर विश्वकप में सबसे ज्यादा रन बनाए वाले दूसरे बल्लेबाज है पहले स्थान पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म है, जिन्होंने सिर्फ 6 मैचों में ही 303 रन बनाए हैं। इसलिए वार्नर के पीछे अच्छी बिडिंग देखने को मिलेगी।

• मार्कस स्टोयनिश

मार्कस स्टोयनिश

ऑस्ट्रेलिया के इस ऑल राउंडर खिलाड़ी मार्कस स्टोयनिश को कोई भी टीम अपने स्क्वाड का हिस्सा बनाना चाहेगी। बैटिंग, बालिंग और फील्डिंग तीनों डिपार्टमेंट में स्टोयनिश ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टोयनिश ने अच्छी पारियां खेली है। जिससे ऑस्ट्रेलिया की टीम और बेहतर बनी। बता दे, स्टोयनिश अभी आईपीएल में दिल्ली टीम का हिस्सा हैं, लेकिन मेगा ऑक्शन के चलते टीम सिर्फ तीन खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती है। अगर स्टोयनिश को रिटेन नही किया जाता तब ज्यादातर टीम उनके पीछे जाएगी और बिडिंग में जितना चाहेगी। जिससे स्टोयनिश करोड़ों में बोली का हिस्सा होंगे।

• ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेंन मैक्सवेल

ताबड़तोड़ बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल हमेशा से जब भी ऑक्शन में आए है, तब उन्हे अच्छी बोली पर ही जीता गया है। इस बार मेगा ऑक्शन के चलते जब ग्लेन मैक्सवेल बिडिंग का हिस्सा होंगे तब भी ऊंची बोली देखने को मिलेगी। बता दे, ग्लेन मैक्सवेल अपने लंबे लंबे छक्के के कारण मशहूर है। जब मैक्सवेल का बल्ला रन बनाता दिखाई दिया है। उस मैच में कोई गेंदबाज उन्हें रोक नही पाता है।

ALSO READ: AUS vs NZ: ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद पाकिस्तान के फैंस ने ICC पर लगाये पक्षपात के आरोप, बाबर आजम के लिए मांगी अवार्ड

• हेजलवुड

हेजलवूडी

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज हेजलवुड जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए विश्व कप 2021 में बहुत शानदार गेंदबाजी की है। उन्हें आईपीएल में अच्छी बिडिंग मिलेगी। हेजलवुड अभी तक सीएसके की टीम में थे। लेकिन मेगा ऑक्शन के चलते वो बोली का हिस्सा हों सकते है। हेजलवुड में एक संवाद में कहा था कि उन्हें साफ है कि चेन्नई की टीम हो या ऑस्ट्रेलिया उन्हें ये पता है कि उन्हें शुरुआत के और अंत के ओवर्स डालने हैं।

• मिचेल मार्श

विश्व कप फाइनल के मुकाबले में मिचेल मार्श ने 77 रन की बेहतरीन, धमाकेदार और नाबाद पारी खेली है। अभी तक वो हैदराबाद की टीम का हिस्सा हैं। लेकिन अब वो ऑक्शन में दिखाई देंगे और इन पर अच्छी बोली भी लगाई जाएगी। जिस आत्मविश्वास के साथ उन्होंने विश्व कप फाइनल में बल्लेबाजी की है, वार्नर के दूसरे छोर पर होते हुए ध्यान अपनी ओर खींचने में समर्थ हुए है। उसे देखकर लगता है वो भविष्य के बेहतरीन बल्लेबाज साबित होंगे। ये बात ध्यान में रखकर आईपीएल की फ्रेंचाइजी उन पर दाव लगाना चाहेगी।

ALSO READ: T20 WC FINAL: टी20 वर्ल्ड कप ख़िताब अपने नाम करने वाली ऑस्ट्रेलिया पर हुई पैसो की बारिश, भारत भी हुआ मालामाल

Published on November 15, 2021 12:00 pm