दुबई में रविवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप फाइनल का महामुकाबला खेला गया. जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने चैंपियन की तरह खेलते हुए न्यूजीलैंड को 8 विकेट से रौंद डाला और ख़िताब अपने नाम किया. वही कीवी टीम को फाइनल में पहुंचने के बाद भी एक बार फिर मायूसी ही हाथ लगी. टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम की शुरुआत धीमी रही लेकिन जीवन दान मिलने के बाद केन विलियमसन ने ताबड़-तोड़ पारी 48 गेंद में 85 रन की मदद से 172 रन का फाइटिंग स्कोर खड़ा किया जिसको ऑस्ट्रेलिया ने मात्र 2 विकेट के नुकसान पर  डेविड वॉर्नर(53) और मिचेल मार्श(77*) की धमाकेदार पारियों की बदौलत हासिल कर लिया.

ऑस्ट्रेलिया को मिले 12 करोड़

टी20 चैंपियन

टी20 वर्ल्ड कप में खिताब अपने नाम करके ऑस्ट्रेलिया ने सालो का सुखा ख़त्म किया तो वही कीवी टीम की मायूसी एक बार फिर बनी रही. कंगारू टीम ने के शानदार जीत के बाद टीम पर ईनाम की बारिश हुई. ऑस्ट्रेलिया को ईनाम में 1.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर जो भारतीय रुपये में तकरीबन 12 करोड़ रुपये मिले। वहीं, उपविजेता न्यूजीलैंड के खाते में 8 लाख अमेरिकी डॉलरयानि लगभग 6 करोड़ रुपये ईनाम दिए गये।

ALSO READ: AUS vs NZ: ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद पाकिस्तान के फैंस ने ICC पर लगाये पक्षपात के आरोप, बाबर आजम के लिए मांगी अवार्ड

सेमीफाइनल खेलने वाली टीमों को मिले इतने करोड़

ICC की तरफ से सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली दो अन्य टीमों इंग्लैंड और पाकिस्तान को भी ईनाम की राशि मिली . दोनों टीमों को 4-4 लाख अमेरिकी डॉलर ( लगभग 3 करोड़ रुपये) की ईनाम दिया गया.

भारतीय टीम को भी मिली पुरस्कार राशि

ICC ने कुल ईनाम में इस बार 5.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी रुपये की बात करे तो लगभग 42 करोड़ रुपये की राशि इनाम में बांटने का फैसला किया .टी20 विश्वकप में भाग लेने वाली कुल 16 टीम थी. जिसमे 8 टीमों ने सुपर 12 के लिए क्वालीफाई किया. ICC ने सुपर12 में खेले गए मुकाबले में टीमों को भी हर जीत पर बोनस के तौर पर ईनाम देने का फैसला किया गया. जो टाइम सुपर12 खेल कर बाहर हुई उन प्रत्येक टीमों को 70 हजार डॉलर दिया गया. जिसका मतलब भारतीय टीम को 51 लाख रुपये की राशि ईनाम में दी गयी.

ALSO READ: ICC T20 WORLD CUP 2021: “ठुकरा कर मेरा प्यार मेरा इंतकाम देखेगी…” ऑस्ट्रेलिया के चैम्पियन बनने के बाद ट्रोल हुआ सनराइजर्स हैदराबाद, मीम्स देख नहीं रुकेगी हंसी

Published on November 15, 2021 8:42 am