ICC T20 WORLD CUP 2021: आईसीसी टी20 क्रिकेट विश्व कप में एक और नया चैंपियन मिल गया है। संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए 7वें टी20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपनी धमक दिखाते हुए रविवार को खेले गए फाइनल मैच में न्यूजीलैंड को आसानी से हराते हुए खिताब पर कब्जा किया। 5 बार की वनडे चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 विश्व कप इतिहास में ये पहला खिताब है।

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को हराकार जीता खिताब

दुबई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए इस महामुकाबले में इतना तो तय था कि एक नया चैंपियन मिलेगा। अपने पहले-पहले खिताब की तलाश में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम आमने-सामने हुई जहां रोमांचक मैच होने की पूरी उम्मीद की गई थी।

लेकिन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अलग ही अंदाज में क्रिकेट खेली। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले न्यूजीलैंड को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 172 रन का स्कोर खड़ा किया।

ALSO READ: AUS vs NZ: ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद पाकिस्तान के फैंस ने ICC पर लगाये पक्षपात के आरोप, बाबर आजम के लिए मांगी अवार्ड

ऑस्ट्रेलिया टी20 विश्व कप में पहली बार बना चैंपियन

इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए मैच में न्यूजीलैंड को कोई मौका ही नहीं दिया। कप्तान आरोन फिंच को जल्दी खोने के बाद डेविड वार्नर के 53 और मिचेल मार्श के नाबाद 77 रनों की पारी की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने 13 गेंद बाकी रहते 8 विकेट से मैच को अपने नाम कर इतिहास रच दिया।

ऑस्ट्रेलिया की टी20 विश्व कप इतिहास में पहली बार टाइटल अपने नाम करने के बाद ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच काफी खुश नजर आए। खुद इस मैच में बल्ले से कुछ खास नहीं कर पाने वाले आरोन फिंच ने जीत के बाद अपनी टीम के प्रदर्शन की जमकर तारीफ की।

ALSO READ:T20 WC FINAL: टी20 वर्ल्ड कप ख़िताब अपने नाम करने वाली ऑस्ट्रेलिया पर हुई पैसो की बारिश, भारत भी हुआ मालामाल

आरोन फिंच ने खिताब जीतकर अपनी टीम पर किया गर्व

कंगारू कप्तान आरोन फिंच ने सनराइजर्स हैदराबाद पर तंज कसते हुए कहा कि

“हम ऐसा करने वाले पहली ऑस्ट्रेलियाई टीम बन गए। बहुत गर्व है। हम जानते थे कि ये आसान नहीं रहने वाला है। हमारे पास कुछ बेहतरीन व्यक्तिगत प्रदर्शन थे, कुछ बेहतरीन टीम प्रदर्शन था। भरोसा नहीं हो रहा है कि लोग ये कहते थे कि वॉर्नर का अब समय हो गया है। ये तब था जब वो अपना बेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं।”

आरोन फिंच ने इसके बाद आगे स्पिन गेंदबाज एडम जाम्पा को अपनी ओर से मैन ऑफ द टूर्नामेंट करार देते हुए कहा कि

“मेरे लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट (एडम जाम्पा) हैं। उन्होंने मैच को नियंत्रित किया। बड़े विकेट हासिल किए। वो सुपर खिलाड़ी रहे। मिचेल मार्श का आज पारी शुरू करने का क्या अंदाज रहा है। मैथ्यू वेड और स्टोइनिस ने हमारे लिए सेमीफाइनल मैच में अच्छा काम किया था।”

ALSO READ: ICC T20 WORLD CUP 2021: टी20 विश्व कप फाइनल में मिली हार से टूट गये केन विलियमसन, इन्हें ठहराया हार का जिम्मेदार

Published on November 15, 2021 11:19 am