बदलते कप्तानों पर पहली बार खुलकर बोले सौरव गांगुली बताया क्यों लगातार बदले जा रहे हैं टीम इंडिया के कप्तान
बदलते कप्तानों पर पहली बार खुलकर बोले सौरव गांगुली बताया क्यों लगातार बदले जा रहे हैं टीम इंडिया के कप्तान

साल 2021 के टी20 वर्ल्ड कप (T20 WORLD CUP) से लेकर अब तक सभी प्रारूपों में टीम इंडिया कुल 8 कप्तान विराट कोहली (VIRAT KOHLI), से लेकर रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA) के साथ खेल चुकी है. बीसीसीआई(BCCI) की चयन समिति ने इस साल की शुरुआत में ही बताया था कि वे भविष्य में रोहित (ROHIT SHARMA) से कप्तानी की भूमिका संभालने के लिए कुछ खिलाड़ियों को तैयार कर रहे हैं, लेकिन कप्तानी में लगातार बदलाव के कारण कई दिग्गजों और विशेषज्ञों ने इस कदम की आलोचना की है। हालांकि, बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली (SOURAV GANGULY) ने इस कप्तानी परिवर्तन को लेकर अपनी राय रखी है.

सौरव गांगुली ने साफ की वजह

sourav-ganguly

बदलती कप्तानी को लेकर सौरल गांगुली (SOURAV GANGULY) ने इंडिया टुडे को एक इंटरव्यू देते हुए कहा,

“रोहित शर्मा (ROHIT SHARMA) अब टीम इंडिया के सभी प्रारूपों के कप्तान हैं. इसके चलते वो टीम के लिए इतना खेलते हैं, चोटें लगना तय है और इसलिए उन्हें चोट-ब्रेक की भी आवश्यकता होती है. इससे फायदा मिलता है कि बहुत सारे नए खिलाड़ी हैं जो सामने आए हैं. और हमने वेस्टइंडीज और इंग्लैंड में खिलाड़ियों के साथ जीत हासिल की है. भारत के पास अब 30 खिलाड़ियों का पूल है जो अब कभी भी राष्ट्रीय टीम के लिए खेल सकते हैं.”

बता दें, इससे पहले पूर्व चयनकर्ता सबा करीम और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने भी बदलते कप्तानों पर सवाल खड़ा किया था.

ALSO READ: IND vs ZIM: वॉशिंगटन सुंदर हुए जिम्बाब्वे दौरे से बाहर तो पहली बार इस खिलाड़ी को मिला उनकी जगह टीम इंडिया में मौका

सबा करीम ने किया था सवाल

सबा करीम

उन्होंने इस बारे में सवाल करते हुए कहा था,

“कप्तानी के ट्रेंड में जिस तरह का बदलाव आया है, वह अजीब और सवाल खड़ा करने वाला है. ऐसे फैसले बड़े ही सावधानी से लिए जाते हैं. इसमें जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह टीम के माहौल से जुड़ा हुआ है. आपको टीम की एक भावना बनाने की जरूरत है. एक कप्तान आगामी मैचों के लिए अपनी योजनाओं के बारे में सोचना शुरू कर देता है और फिर आप अचानक बदलाव कर देते हैं. इससे खिलाड़ी के मनोबल पर बहुत असर पड़ता है.”

ALSO READ: रोहित शर्मा का करीबी दोस्त ही बना दुश्मन, छीनना चाहता है उनकी टीम इंडिया की कप्तानी, ये है वजह

Published on August 16, 2022 3:49 pm