RISHABH PANT GABA

भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज 9 फरवरी से नागपुर में शुरू होने जा रही है। इस सीरीज के पहले सभी क्रिकेट फैंस को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पुरानी सीरीज से जुड़ी यादें हो रही हैं। इस दौरान कई क्रिकेट फैंस भारतीय खिलाड़ियों के उन पारियों को याद कर रहे हैं। जिन्हें दशकों बाद भी क्रिकेट फैंस नहीं भूल पा रहे हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ पारियों के बारें में आपको बताने जा रहे हैं।

वीवीएस लक्ष्मण की जुझारू पारी

जब भी भारत और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज की बात होती है, तो क्रिकेट फैंस के मन में सबसे पहली याद वीवीएस लक्ष्मण की साल 2001 की पारी की याद आती है। जब उन्होंने कोलकाता के ईडन गार्डन में खेली थी। उन्होंने 452 गेंदों का सामना करते हुए 44 चौके की मदद से 281 रन बनाए थे।

उन्होंने यह पारी भारत की दूसरी पारी (फाॅलोआन) में खेली थी। उनकी इस पारी के दम पर भारतीय टीम ने मैच में वापसी की थी और अंत में जीत भी दर्ज की थी।

एडिलेड में राहुल द्रविड़ बने दीवार

राहुल द्रविड़ साल 2003-04 में आस्ट्रेलिया के सामने गजब का प्रदर्शन किया। जब एडिलेड टेस्ट में भारतीय टीम ने महज 85 रन पर 4 विकेट गंवा दिए। इसके बाद राहुल आस्ट्रेलिया के सामने दीवार बन गए। उन्होंने वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर पारी को संभाला।

दोनों ने जबरदस्त बल्लेबाजी की। जहां इस दौरान द्रविड़ ने 446 गेंदों पर 233 रन बनाए। जबकि लक्ष्मण ने 148 रन की पारी खेली। इन दोनों की पारियों के दम पर भारतीय टीम ने मैच में जीत दर्ज की।

3. सिडनी में सचिन ने जड़ा दोहरा शतक

भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने साल 2004 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में एक यादगार पारी खेली। उन्होंने सिडनी में शानदार 241 रन की पारी खेली। वें अंत तक नाबाद रहे हैं।

उनकी यह पारी काफी लंबे समय बाद आयी। उनकी इस पारी को आज भी एक यादगार और ऐतिहासिक पारी के तौर पर याद किया जाता है।

4.चेन्नई में धोनी ने जड़ा दोहरा शतक

भारत के कैप्टन कूल कहे जाने वाले एम एस धोनी ने भी साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक कूल पारी खेली। उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में शानदार 224 रनों की पारी खेली।

उनकी इस पारी में 6 छक्के और 24 चौके शामिल रहे। उनकी इस पारी के दम पर भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की साथ ही भारत ने सीरीज़ भी 4-0 से जीती।

ALSO READ:“वो ऑस्ट्रेलिया पर अकेले ही भारी पड़ सकता है” रवि शास्त्री ने कहा इस खिलाड़ी को मिले टेस्ट में डेब्यू का मौका, बनेगा मैच विनर

5. पंत ने तोड़ा गाबा का घमंड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछली बार्डर-गावस्कर ट्राॅफी अब भी भारतीय फैंस नहीं भूल पाए। उस सीरीज में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया की टीम को 2-1 से शिकस्त दी थी।

उस सीरीज के अंतिम मैच की अंतिम पारी में ऋषभ पंत ने धमाकेदार 89 रनों की पारी खेली थी। जिसके दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया का 32 साल का गाबा का घमंड तोड़ा था।

ALSO READ: इरफान पठान को इस भारतीय खिलाड़ी में दिखती है सचिन तेंदुलकर की झलक, कहा अगर मौका मिला तो भारत के लिए बनेगा मैच विनर

Published on February 7, 2023 8:18 am