rohit sharma team india

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. 2003 विश्व कप के बाद से यह पहला मौका है जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के किसी बड़े टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं. WTC का फाइनल इंग्लैंड के ‘द ओवल’ में होने वाला है. यह तो सर्वविदित है कि इंग्लैंड में स्पिन के मुकाबले में तेज गेंदबाज को ज्यादा मदद मिलता है.

ऐसे में रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ WTC फाइनल में पांच तेज गेंदबाज को उतारने के मन बनाया है. आइए एक-एक करके इन पर बात करते हैं.

उमेश यादव

उमेश यादव आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के तरफ से खेलते थे. हालांकि उनका सीजन कुछ खास नही गया लेकिन फिर भी वह इंग्लैंड की पिच पर बहुत कारगर साबित हो सकते हैं.

रोहित शर्मा खूद उमेश यादव को बहुत हाई रेट करते हैं. उमेश ने अब तक भारत के लिए 56 टेस्ट मैच खेला है, जिसमें उनके नाम कुल 168 विकेट हैं.

जयदेव उनादकट

जयदेव उनादकट चोट से उभर कर WTC के स्क्वॉड में शामिल हो रहे हैं. वह आईपीएल में लखनऊ सुपरजायंट्स के तरफ से खेलते है और प्रैक्टिस के दौरान चोटिल हो गए थे. उनादकट का प्लस प्वाइंट है कि वह एकलौते बाये हाथ के गेंदबाज हैं. उनादकट घरेलू क्रिकेट में हमेशा बेहतर प्रदर्शन करते हैं.

अगर इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करे तो जयदेव उनादकट ने अभी तक भारत के लिए सिर्फ 2 टेस्ट मैच खेला है जिसमें उनके नाम तीन विकेट है.

मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी आईपीएल में गुजरात टाइटंस के प्रमुख तेज गेंदबाज की भूमिका निभाते हैं. इस सीजन उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 28 विकेट लिए और पर्पल कैप हासिल किया.

शमी भारतीय स्क्वॉड के सबसे वरिष्ठ तेज गेंदबाज हैं, ऐसे में बुमराह के गैरमौजूदगी में वह गेंदबाजी यूनिट को लीड कर सकते हैं. शमी ने अब तक भारत के लिए 63 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 225 विकेट हैं.

मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज भी अपने कैरियर के सबसे टाॅप पोजिशन पर हैं. आईपीएल में भी उनकी गेंदे आग उगल रही थी. सिराज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत के ट्रम्प कार्ड साबित हो सकते हैं. सिराज का टेस्ट करियर बहुत छोटा है. उन्होंने अभी तक भारत के लिए 18 टेस्ट खेले हैं जिसमें उनके नाम 47 विकेट दर्ज हैं.

शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर का आईपीएल सीजन कुछ खास नही गया था, वह केकेआर के हिस्सा थे. शार्दुल ठाकुर भारत टीम में दो कारण के वजह से रह सकते हैं. एक तो वह मुश्किल समय में भारत को ब्रेक थ्रू दिलाते हैं, दूसरे कि वह बल्लेबाजी भी शानदार करते हैं. शार्दुल ने अभी तक भारत के लिए 8 मैच में 27 विकेट चटकाए हैं. वही उनके बल्ले से 254 रन निकला है.

ALSO READ:WTC FINAL से पहले स्टीव स्मिथ ने बताया भारत से भयभीत है ऑस्ट्रेलिया, रोहित और विराट नहीं इन 2 को मानते हैं खतरा

Published on May 31, 2023 11:49 pm