TEAM INDIA TEST TEAM

भारतीय क्रिकेट टीम ( Team India) इन दिनों अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैच की टी-20 सीरीज खेल रही है। इसके बाद टीम इंडिया 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड़ ( IND Vs ENG) जाएगी। इग्लैंड में होने वाली इस 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में शुरूआती दो मैचों के लिए टीम इंडिया के मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने 16 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान कर दिया है। जिसके बाद कई फैंस इस बात से हैरान हैं कि टीम में ऐसे तीन खिलाड़ियों के स्थान मिला है, जो हाल-फिलहाल कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। साथ ही उनके स्थान पर किसे मौका दिया जा सकता था? हम इस स्टोरी में इसे भी बताएंगे।

शुभमन गिल (Shubman Gill)

भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल को इंग्लैंड सीरीज के शुरूआती दोनों मैचों में जगह दी गई है। जबकि इस समय खिलाड़ी खास प्रदर्शन नहीं कर पा रहा है। शुभमन गिल की पिछली 9 पारियों को देखें, तो उन्होंने स्कोर 13, 18, 6, 10, 29, 26, 2, 36, 10 बनाया है। यानी कि 9 पारियों में एक भी हाफ-सेंचुरी तक नहीं है।

ऐसे में अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) के ये फैसला गलत हो सकता है शुभमन गिल के स्थान पर अभिमन्यु ईश्वरन को मौका मिलना चाहिए था। खिलाड़ी घरेलू सीजन में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने 89 प्रथम श्रेणी मैचों में 47.03 की औसत से 22 शतक लगाते हुए 6585 रन बनाए हैं।

Also Read:IPL 2024 से पहले इन 5 टीमों ने किया बड़ा उलटफेर! बदल दिया अपने पुराने कप्तान! 6 बार ट्रॉफी दिलाने वाले कप्तान की भी छुट्टी

केएस भरत (KS Bharat)

इग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए ऐलान की गई 16 खिलाड़ियों की लिस्ट में केएस भरत का नाम विकेटकीपर के तौर पर शामिल है। केएस भरत को बीते साल बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में जगह दी गई थी, लेकिन वो चारों टेस्ट में फ्लाप रहे थे। फिर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी वो कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। जिसके बाद उन्हें वेस्टइंडीज दौरे पर ड्रॉप करके ईशान किशन को मौका दिया गया था।

अब खिलाड़ी को वापस ले इंग्लैंड सीरीज में मौका दिया गया है। जबकि केएस भरत ने 5 टेस्ट में 18.43 की औसत से महज 129 रन बनाए है। वहीं संजू सैमसन लंबे समय से टेस्ट डेब्यू के इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने 59 प्रथम श्रेणी मैचों में 10 शतक लगाते हुए 3481 रन बनाए हैं।

आवेश खान (Avesh Khan)

इग्लैंड सीरीज में आवेश खान को भी शामिल किया गया है। आवेश खान ने टेस्ट फॉर्मेट में डेब्यू नहीं किया है। जबकि भारत के पास भुवनेश्वर कुमार हैं जो काफी समय से नेशनल टीम से बाहर हैं। हाल ही में रणजी में बंगाल के खिलाफ 5 विकेट लेकर खिलाड़ी ने अपना फॉर्म भी दिखाया था, वे इंग्लैंड सीरीज के लिए आवेश से बेहतर विकल्प थे। लेकिन सीरीज में आवेश खान को मौका मिला है।

भुवनेश्वर कुमार ने करीब 6 साल पहले अपना आखिरी टेस्ट खेला था। उन्होंने 21 टेस्ट में 63 विकेट लिए हैं। साथ ही वो निचले क्रम बल्लेबाज भी सकते हैं। अब तक खिलाड़ी ने 3 अर्धशतक लगाते हुए 552 रन बनाए हैं।

Also Read:Team India के ये 5 खिलाड़ी निकले असली देशभक्त! टी20 विश्वकप 2024 के लिए IPL 2024 से बनायीं दूरी, भारत का चैम्पियन बनना पक्का