Team India test squad eng
भारतीय टेस्ट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) ने बीते साल के आखिर में साउथ अफ्रीका का दौरा किया। इस दौरे में न सिर्फ दिग्गज खिलाड़ियों को आराम दिया गया था, बल्कि टी-20 विश्वकप 2024 ( T20 world Cup 2024) के मद्देनजर कई खिलाड़ियों के वापसी करने का पूरा मौका भी दिया गया। लेकिन वो खिलाड़ी सीरीज में खुद को साबित नहीं कर सके, जिसका खामियाजा उन्हें इग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज (Ind Vs Eng) के शुरूआती दो मैच की स्कॉयड एनाउंसमेंट में झेलना पड़ा है। साथ ही आने वाले दिनों में खराब प्रदर्शन की वजह से टीम इंडिया (Team India) से संन्यास लेने का भी दबाव बन सकता है।

प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna)

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई दो मैच की सीरीज में चुना गया था। कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें प्लेइंग-11 में भी जगह दी थी, लेकिन प्रसिद्ध कृष्णा कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। सेंचुरियन और केपटाउन में ही उन्होंने निराशाजनक प्रदर्शन किया। वो पहले टेस्ट मैच में काफी महंगे गेंदबाज बनकर सामने आए, तो वहीं दूसरे टेस्ट मैच में भी कुछ खास परफॉर्मेंस नहीं दे सके।

पहले टेस्ट मैच में उन्होंने 93 लुटाकर सिर्फ 1 विकेट लिया। दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में सिर्फ 1 विकेट ही अपने नाम किया। कुल मिलाकर 2 टेस्ट मैचों की 4 पारियों में सिर्फ 2 विकेट ही लें सकें, जिसके चलते ही उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम में जगह नहीं दी गई।

Also Read:IPL 2024 से पहले इस खिलाड़ी को LSG से ट्रेड कर राजस्थान रॉयल्स ने अपने ही पैरो पर मारी कुल्हाड़ी, लखनऊ में आते ही खेली 193 रनों की तूफानी पारी

श्रेयस अय्यर ( Shreyas Iyer)

भारतीय टीम (Team India) के लिए मीडिल ऑर्डर के शानदार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को भी टीम में जगह नहीं दी गई है। श्रेयर अय्यर को यूं तो मीडिल ऑर्डर में कई बार गिरते विकेटों के बीच टीम को स्थिरता देने के लिए बेस्ट बल्लेबाज समझा जाता है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रेयस ने 4,8, 53 रन बनाए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज में वो इतने इफेक्टिव साबित नहीं हुए, जिसके बाद उन्हें इग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर रखा गया है।

 Team India: ईशान किशन (Ishan Kishan)

इस लिस्ट में तीसरा नाम ईशान किशन का है। ईशान किशन को युवा विस्फोटक खिलाड़ी के तौर पर जाना जाता है। लेकिन वो टीम की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर रहे है। ईशान किशन की पिछली 10 पारियों पर नजर दौडाएं, तो पता चलता है कि उन्होंने एक भी शतकीय पारी नहीं खेली है।

ईशान किशन ने 10 पारियों में 0, 52, 58, 47, 0 31, 18, 23 और 5 रन बनाए है। ईशान किशन फॉर्म से जूझ रहे है, जिसका फायदा यशस्वी जायसवाल और जितेंद्र कुमार उठा रहे हैं।

Also Read:IPL 2024 से पहले इन 5 टीमों ने किया बड़ा उलटफेर! बदल दिया अपने पुराने कप्तान! 6 बार ट्रॉफी दिलाने वाले कप्तान की भी छुट्टी