mughal

भारत पर मुगल बादशाहों ने कई सालों तक राज किया। मुगल बादशाह के ऊपर बहुत सी किताबें भी लिखी गईं हैं।  वहीं इतिहास को जो लोग पसंद करते हैं वह मुगलों के बारे में हर बात जाने के लिए बहुत बेताब रहते हैं। मुगल शासक के बारे में किताबों में बहुत सारी ऐसी बातें लिखी गई हैं, जिन्हें सुनकर हर कोई हैरान रह जाता है। मुगल शासक और उनके करीबियों को किन्नर खाना परोसते थे।

मुगल शासकों को किन्नर परोसते थे खाना

बता दें कि हकीम शाही भोजन में बहुत सारी ऐसी चीजें मिलाकर बनाई जाती थी, जिससे कि बादशाहो को ताकत मिलती रहे। बादशाहों के चावल पर चांदी का वर्क किया जाता था, जिसको खाने से उनका खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता था और इसके साथ ही उनके अंदर काम उत्तेजना भी बढ़ती थी।

ऐसे बनाया जाता था शाही खाना

बता दें कि मुगल बादशाहों के लिए शोध करके खाना बनाया जाता था। वह गंगा नदी और बारिश से छने हुए पानी से बनाया जाता था। क्योंकि यह पानी शुद्ध होता था और इससे खाने से ताकत बढ़ जाती  थी।

मुगल बादशाह अपने सेहत का बहुत ध्यान रखते थे और वह अपनी ताकत को कम नहीं होने देना चाहते थे। जिसके लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाए जाए थे। उनके खाने में बहुत तरीके की वराइटी होती थी। और खाने को बहुत शोध करके बनाया जाता था। जिससे कि उनको ताकत मिलती रहे।

मुगल जो चावल खाते तो उस पर चांदी का वर्क लगाया जाता था, क्योंकि उससे उनको ताकत मिलती थी और खाना अच्छे से पच जाता था। मुगल बादशाह खाने पीने के बहुत शौकीन होते थे। वह अपने खाने के लिए खास रसोईए को रखते थे। वहीं बादशाहों के खाने को किन्नर परोसते थे।

ये भी पढ़ें-Chanakya Niti: अगर पति पत्नी रोज करते हैं ये काम तो जल्दी हो जाएंगे बूढ़े, मर्दों को जानना बेहद जरूरी

Published on June 28, 2023 3:39 pm