Placeholder canvas

Chanakya Niti: अगर पति पत्नी के उम्र में है इतने साल का अंतर, तो कभी नहीं रह सकते खुश, जानिए वजह

चाणक्य नीति तो सभी जानते हैं लेकिन चाणक्य कौन था आज हम आपको बताएंगे। चाणक्य एक प्रसिद्ध भारतीय दार्शनिक के साथ-साथ शिक्षक अर्थशास्त्री लेखक और भारतीय राजा चंद्रगुप्त मौर्य के सलाहकार थे। उन्होंने राजनीति ग्रंथ अर्थशास्त्र लिखा। हमारे समाज में एक संगठित राज्य को कैसे चलाना चलाया जाना चाहिए उसकी नींव रखी है। यह पुस्तक सामूहिक नैतिकता की नींव रखने वाली कही जाती है। क्योंकि इसमें एक समाज को एक साथ रखने की सारी बातें लिखी गई है।

चाणक्य नीति में हर बातें लिखी गई हैं और साथ ही विवाह से संबंधित बातें भी लिखी गई है। आज आपको बताएंगे चाणक्य नीति में लिखी गई विवाह के लिए बातों के बारे में।

क्या कहती है पति-पत्नी के उम्र फासले पर चाणक्य निति

चाणक्य नीति के मुताबिक राजनीतिक और शाही सीमा तक की सीमित नहीं है। बल्कि चाणक्य ने एक पुरुष और एक महिला के वैवाहिक जीवन में परेशानियों को दूर करने के लिए कई अच्छी बातें बताई है। चाणक्य के अनुसार विवाह एक आदर्श सामाजिक धार्मिक संबंध है। इस रिश्ते को सफल बनाने के लिए चाणक्य ने बहुत सारे उपाय बताए हैं।

चाणक्य कहते हैं कि  सफल विवाह वह है जिसमें पत्नी पति दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से संतुष्ट रहें। इसलिए जरूरी है कि दोनों की उम्र में उचित अंतर हो। पति और पत्नी की उम्र में अधिक अंतर समस्या भी पैदा करती है। एक पुरुष को शारीरिक रूप से सक्षम हो अपनी पत्नी की शारीरिक इच्छाओं की पूरा कर सकता है अगर पति की उम्र पत्नी से बहुत ज्यादा होगी तो यह नहीं कर पाएगा और कलेश होगा। क्योंकि ज्यादा उम्र का व्यक्ति शरीर से कमजोर होगा इसलिए उसकी किसी जवान महिला से शादी नहीं करनी चाहिए। नहीं तो उसकी इच्छाओं को पूरा नहीं कर पाएगा और वह दूसरे पुरुषों के लिए आकर्षित होगी। जिससे रिश्ता खराब हो सकता है।

उम्र में होनी चाहिए समानता

शादी करने के लिए पति पत्नी की उम्र में बहुत फासला नहीं होना चाहिए। चाणक्य  नीति के अनुसार पति और पत्नी दोनों को ही जीवन साथी का पूरा सम्मान करना चाहिए ।

ये भी पढ़ें-2023 WORLD CUP में कौन सा गेंदबाज लेगा सबसे ज्यादा विकेट? वीरेंद्र सहवाग और मुरलीधरन ने बताया नाम