'जब सचिन ने टीम इंडिया से पहले पाकिस्तान के लिए खेला', क्रिकेट जगत की 5 ऐसी रोचक बातें जिसे सुनकर हो जायेंगे हैरान
'जब सचिन ने टीम इंडिया से पहले पाकिस्तान के लिए खेला', क्रिकेट जगत की 5 ऐसी रोचक बातें जिसे सुनकर हो जायेंगे हैरान

अगर खुद को क्रिकेट का सबसे बड़ा फैन मानते हैं तो आपको कुछ बातें जरूर जाना लेनी चाहिए। अन्यथा खुद को क्रिकेट का बड़ा फैन कहने का कोई मतलब नहीं है।

शाहिद ने सबसे तेजी से शतक बनाने वाले वनडे में सचिन के बैट का किया था इस्तेमाल

shahid afridi
ये बात उस वक्त है जब साल 1996 में नैरोबी में शाहिद अफरीदी को वेस्ट इंडीज से पाकिस्तान टीम में शामिल होने के लिए भेजा गया था। उस वक्त शाहिद के पास बल्लेबाजी करने के लिए कोई उचित बैट नहीं था तब वकार यूनिस ने इस युवा खिलाड़ी को खेलने के लिए भारतीय टीम के महानतम क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का बल्ला थमाया। सचिन के उस बल्ले से अफरीदी ने 11 छक्के और 6 बाउंड्रीस जड़ते हुए श्रीलंका के खिलाफ मात्र 37 गेंद पर अपनी सेंचुरी पूरी की थी।

इसी के साथ अफरीदी ने सबसे तेज सेंचुरी बनाने का रिकार्ड भी अपने नाम दर्ज कर लिया था। हालांकि बाद में ये रिकार्ड कोरी एंडरसन ने 36 गेंद पर सेंचुरी बनाकर रिकार्ड तोड़ दिया था और न अब ये रिकार्ड एबी डिविलियर्स के पास है। डिविलियर्स मात्र 31 गेंद पर ही वो रिकार्ड तोड़ दिया।

क्रिस गेल ने टेस्ट मैच में पहली ही गेंद पर जड़ दिया था छक्का

Chris Gayle
क्रिस गेल को छोड़कर टेस्ट क्रिकेट के 137 वर्षों के इतिहास में अब तक दूसरे खिलाड़ी ने पहली ही गेंद पर छक्का नही जड़ा है। वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज क्रिस गेल ने साल 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर यह उपलब्धी अपने नाम कर ली है। तब से आज तक किसी और ने ऐसा शानदार प्रदर्शन नहीं किया।

विनोद कांबली का टेस्ट एवरेज सचिन से भी बेहतर

विनोद कांबली
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी विनोद कांबली ने सिर्फ 17 टेस्ट मैच खेले हैं जो कि अपने बचपन के दोस्त और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेदुंलकर के मुकाबले में कई गुना कम फिर भी टेस्ट मैच एवरेज की बात की जाए तो वे सचिन से इस मामले में एक कदम आगे हैं।

विनोद कांबली का टेस्ट एवरेज- 54.20

सचिन तेंदुलकर टेस्ट एवरेज- 53.78

ALSO READ:बीसीसीआई ने सबको चौंकते हुए लिया बड़ा फैसला, आयरलैंड दौरे पर राहुल द्रविड़ की जगह ये दिग्गज होगा टीम इंडिया का नया कोच

सचिन ने टीम इंडिया से पहले पाकिस्तान के लिए खेला

सचिन तेंदुलकर

क्या अपने कभी सोचा है भारतीय टीम में खेलने से पहले कोई भारतीय खिलाड़ी पाकिस्तान के लिए खेला होगा। शायद नहीं लेकिन ऐसा हुआ है। जी हां क्रिकेट के भगवान के नाम से जाने, जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने साल 1987 में ब्रेबॉर्न स्टेडियम में इंडिया और पाकिस्तान के बीच अभ्यास मैच खेला है। यहां पर सचिन तेदुंलकर पाकिस्तान के फील्डर के रूप में एक विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किये गए थे।

ALSO READ:भारतीय टीम के लिए मुसीबत बने ये 3 खिलाड़ी, टी20 विश्व कप में कट सकता है टीम इंडिया से पत्ता!

एक ही व्यक्ति ने ‘जिम लेकर’ और ‘अनिल कुंबले’ को एक पारी में 10 विकेट लेते हुए देखा

Anil Kumble

 

साल1956 में रिचर्ड ने ”जिम लेकर” को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ट्रैफर्ड टेस्ट में 10 विकेट लेते हुए देखा था। इसके 43 साल बाद उन्होंने ही भारत में खेले जा रहे इंडिया-पाकिस्तान मैच में अनिल कुंबले को मैच की एक ही पारी में 10 विकेट लेते हुए हुए देखा था।