टी20 विश्व कप 2022 में अंतिम बार खेलते नजर आएंगे ये 5 भारतीय खिलाड़ी
टी20 विश्व कप 2022 में अंतिम बार खेलते नजर आएंगे ये 5 भारतीय खिलाड़ी

आगामी टी20 विश्व कप 2022 (T-20 World Cup) के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा 12 सितंबर को भारतीय टीम (Indian Cricket Team) का ऐलान किया जा चुका है। ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाली इस टी-20 मेगा इवेंट के लिए टीम मैनेजमेंट द्वारा 15 सदस्यीय स्क्वाड को चुना गया था, लेकिन शानदार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के कारण उनके रिप्लेसमेंट पर कुछ ही दिनों में नए खिलाड़ी को घोषित किया जा सकता है।

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय चयनकर्ताओं द्वारा चयनित टीम में अनुभवी और युवा दोनों ही प्रकार के खिलाड़ियों को शामिल किया है। टी20 विश्व कप के लिए चुनी गई टीम का चयन करना सेलेक्टर्स के लिए बहुत ही मुश्किल काम था, क्योंकि कुछ ऐसे खिलाड़ियों को टीम में शामिल न किए जाने को लेकर फैंस के साथ साथ पूर्व दिग्गज खिलाड़ी भी आश्चर्यचकित हुए। जिनमें मोहम्मद शमी, संजू सैमसन और दीपक चाहर के नाम शामिल हैं।

आगामी टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम प्रबल दावेदारों में से एक है। क्योंकि मौजूदा समय में भारत टी20 रैंकिंग में नंबर वन पर शामिल है। टी20 विश्व कप के दौरान सीनियर खिलाड़ियों का यह आखरी वर्ल्ड कप भी हो सकता है। आइए डालते हैं पांच ऐसे भारतीय खिलाड़ियों पर एक नजर, जिनके लिए शायद यह टी20 विश्व कप आखिरी साबित हो।

दिनेश कार्तिक

आईपीएल 2022 के दौरान शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की वापसी हो सकी है, जो कि इस टूर्नामेंट के दौरान चुने गए सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ियों में शामिल है। दिनेश कार्तिक, टीम इंडिया में अपनी वापसी के बाद कुछ बेहतरीन पारियों के दौरान शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं।

जब भारतीय टीम 2006 में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध अपना पहला टी20 मैच खेल रही थी, उस समय भी यह 37 वर्षीय बल्लेबाज टीम इंडिया का हिस्सा था। इस छोटे प्रारूप के दौरान हमेशा ही युवा खिलाड़ियों को अधिक प्राथमिकता मिलती है। लेकिन अब ऐसी स्थिति में यह कहना सही नहीं होगा, कि यह टी20 विश्व कप दिनेश कार्तिक के लिए आखिरी साबित हो सकता है।

रविचंद्रन अश्विन

सीमित ओवरों के फॉर्मेट में अपनी वापसी को लेकर इस भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कड़ी मेहनत की। उनके अनुभव और पिछले आंकड़ों को देखते हुए टीम मैनेजमेंट द्वारा उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में चुना गया है। 35 वर्षीय यह स्पिनर भारत के लिए खेले आठ मुकाबलों के दौरान 6.84 की इकॉनामी की सहायता से 5 विकेट लेने में कामयाब रहा।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए रविचंद्रन आश्विन टीम इंडिया के लिए एक्स- फैक्टर साबित हो सकते हैं। लेकिन अधिक उम्र के कारण हो सकता है कि यह आश्विन के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी मेगा इवेंट हो।

भुवनेश्वर कुमार

पिछले कई सालों से भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी आक्रमण का दाएं हाथ के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार हिस्सा बने हुए है। पावर प्ले और डेथ ओवर्स के दौरान की गई गेंदबाजी के लिए जाने जाने वाले भुनेश्वर कुमार विकेट चटकाने की भी काबिलियत रखते हैं। लेकिन अभी हाल ही में खेले एशिया कप और आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान इस गेंदबाज में पहले जैसी लय नजर नहीं आ सकी।

हालांकि सेलेक्टर्स द्वारा इस खिलाड़ी के अनुभव को देखते हुए उन्हें टी20 में शामिल किया गया है। पिछले कुछ समय से चोटों के कारण दाएं हाथ का यह गेंदबाज टीम से अंदर-बाहर भी होता रहा है। उनकी ऐसी स्थिति को देखने के बाद अब शायद ही भुनेश्वर कुमार अगले टी20 विश्व कप के दौरान खेलते नजर आ सके।

विराट कोहली

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली द्वारा अभी हाल में ही खेले गए टी20 मैचों के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया गया। एशिया कप और टूर्नामेंट के दौरान भारत की तरफ से सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में विराट कोहली का नाम शामिल था। लेकिन विराट कोहली एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करने से पहले खराब फॉर्म से जूझते नजर आ रहे थे, लेकिन अगर आगामी टी-20 विश्व कप के दौरान कोहली अपनी फॉर्म को जारी रखते हुए अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहते हैं। तो फिर इस प्रारूप से कोहली द्वारा सन्यास लिया जा सकता है।

विराट के रिप्लेसमेंट के रूप में भारतीय टीम मैनेजमेंट के पास कई बल्लेबाज मौजूद है। क्रिकेट के बाकी दोनों प्रारूपों में कोहली अधिक खेलना पसंद करते हैं। विराट कोहली के फैंस भी यही चाहते हैं, कि 33 वर्षीय इस बल्लेबाज द्वारा भारत के लिए 2022 का टी20 विश्व कप अवश्य जीता जा सके।

Read Also:रोहित शर्मा के बाद टी20 डेब्यू करने वाले ये 5 खिलाड़ी अब ले चुके हैं संन्यास, 2 तो अब बन चुके हैं कोच

रोहित शर्मा

टी-20 प्रारूप के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शामिल रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा कप्तान हैं, जोकि टी20 वर्ल्ड कप के दौरान पहली बार भारतीय टीम की कमान संभालते नजर आएंगे।

आने वाले समय में रोहित क्रिकेट के बाकी दोनों प्रारूपों में खेलना पसंद करेंगे, क्योंकि टेस्ट के दौरान रोहित द्वारा बहुत ही कम मैच खेले गए हैं, जिसके चलते 35 वर्षीय इस दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में खेल पाना कोई आसान काम नहीं होगा।

अगर ऐसी स्थिति में इस बल्लेबाज द्वारा टी20 के अगले संस्करण से पहले इस फॉर्मेट से संन्यास ले लिया जाता है, तो इसमें कोई आश्चर्यजनक बात नहीं होगी।

Read Also:-साउथ अफ्रीका की जीत पर ताली बजा रहे थे दिनेश कार्तिक, रोहित शर्मा ने पीछे से मार दिया घूंसा, देखें वीडियो

Published on October 10, 2022 2:11 pm