IND VS SA

भारतीय क्रिकेट टीम ( Team India) को आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में अपनी हार का मुंह 30 अक्टूबर यानी रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ( IND VS SA) मैच में देखना पड़ा। पर्थ स्टेडियम में दोनों टीम के बीच फैंस को एक अच्छा मुकाबला देखने को मिला, लेकिन टीम इंडिया को 5 विकेट से हार मिली।

विश्वकप के इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की तीसरे मैच में ये पहली हार थी, लेकिन इस हार का प्रभाव भारतीय टीम (Indian Cricket Team) को प्वाइंट टेबल में काफी ज्यादा हुआ हैं। दक्षिण अफ्रीका की टीम इस जीत के साथ भारत को पछाड़कर नंबर वन बन गई है।

टीम इंडिया की प्वाइंट टेबल की उलझन

भारतीय क्रिकेट टीम Super-12 के अपने तीन मैच खेल चुकी है। जिसके बाद भारतीय टीम तीन मैच में दो जीत और एक हार के बाद 4 अंक और +0.844 के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं बांग्लादेश टीम सिर्फ रनरेट के कारण तीसरे स्थान पर है। लेकिन बांग्लादेश टीम के अंक भारतीय टीम के बराबर ही है। जबकि दक्षिण अफ्रीका टीम जीत के बाद भारत को पछाड़कर नंबर एक की कुर्सी पर पहुंच गई है। अभी टीम इंडिया को सुपर 12 के दो मैच खेलने हैं।

वहीं पाकिस्तान टीम ने तीन मैच में एक जीत और दो हार के बाद दो के साथ पांचवा स्थान प्राप्त किया है। अगर पाक टीम अपने दोनों मैच में जीत जाती है। तब टॉप टीम के हार के साथ ही सिर्फ तो सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर पाएगी।

मैच के दौरान आया सूर्या नाम का तूफान

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच मैच में भारतीय टीम के बल्लेबाज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। केएल राहुल 9 रन, रोहित शर्मा 15 रन, विराट कोहली 12 रन, दीपक हुड्डा 0 रन हार्दिक पांड्या 2, दिनेश कार्तिक ने 6, रविचंद्रन अश्विन ने 7 और मोहम्मद शमी ने 0 रन बनाए।

भुवनेश्वर कुमार 4 और अर्शदीप सिंह नाबाद 2 रन ही बना सके। लेकिन एक छोर पर सूर्यकुमार यादव ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की। सूर्यकुमार यादव ने 40 गेंद में 170 के स्ट्राइक रेट से 68 रन की पारी खेली। जिसमें 6 चौके और तीन छक्के लगाए।

Also Read : IND vs SA: “हम तो उसकी वजह से हारे” खराब फील्डिंग, फ्लॉप बल्लेबाजी साउथ अफ्रीका से मिली हार के बाद देखें कैसे-कैसे बहाने बनाते नजर आए रोहित शर्मा

मारक्रम और मिलर ने अपनी धुआंधार पारी से जिताया मैच

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका ( IND VS SA) मैच में 134 रन का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक मात्र 1 रन और कप्तान टेम्बा बावुमा 10 रन बनाकर आउट हो गए थे, लेकिन एडेन मारक्रम और डेविड मिलर ने दमदार प्रदर्शन करके टीम को मैच जिताया।

एडेन मारक्रम ने 52 रनों की धुआंधार पारी खेली, जिसमें 6 चौके और 1 छक्का शामिल हैं। तो डेविड मिलर 56 रनों की नाबाद पारी खेली। जिसमें 3 चौके और 3 छक्के शामिल हैं।

भारत की ये हार कर सकती है उन्हें सेमीफाइनल से ही बाहर

भारत की इस हार का खामियाजा उन्हें सेमीफाइनल में चुकाना पड़ सकता है। दरअसल अगर साउथ अफ्रीका अब अपने बचे हुए दोनों मैच जीत जाता है,तो वो पॉइंट टेबल में टॉप पर होगा,तो वहीं भारत अपने दोनों मैच जीतकर 8 अंको के साथ पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान पर होगा।

भारत के दूसरे स्थान पर रहने की स्थिति में टीम इंडिया का सामने न्यूजीलैंड के साथ होगा और ये सेमीफाइनल सिडनी में 9 नवंबर को खेला जा सकता है, न्यूजीलैंड की गेंदबाजी को सिडनी में झेल पाना भारत के लिए बड़ी चुनौती होगी, वहीं मैच अगर ओवल में होता तो भारत के जीतने की सम्भावना ज्यादा होती। भारत को ओवल में खेलने के लिए अपने ग्रुप में पॉइंट टेबल को टॉप करना होगा।

Also Read : IND vs SA: “मुझे पता था भारत के साथ क्या करना है” लुंगी एंगीडी ने बताया भारत के हार की वजह, बताई कहां हुई टीम इंडिया से गलती

Published on October 31, 2022 11:14 am