मैच में बने 5 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज
मैच में बने 5 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज

भारत और जिम्बाब्वे के बीच आज 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा वनडे मैच खेला गया. जहां टॉस जीतकर भारतीय टीम के कप्तान केएल राहुल ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे की टीम 38.1 ओवर में 161 रनों पर आलआउट हो गई. जिसे भारतीय टीम ने आसानी से हासिल कर लिया.

मैच में हुई रिकॉर्ड की बारिश

भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले गये इस मैच में कई रिकॉर्ड बने तो कई रिकॉर्ड ध्वस्त भी हुए. पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे ने भारत के सामने 162 रनों का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए भारत ने अपने 2 विकेट जल्दी गंवा दिए.

भारत की तरफ से शिखर धवन और शुभमन गिल ने 33-33 रनों की पारी खेली. वहीं दीपक हुड्डा 25 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन एक छोर से संजू सैमसन ने रन बनाना जारी रखा. अंत में संजू सैमसन ने 43 रनों की नाबाद पारी खेल भारत को 5 विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

आइये देखते हैं आज के मैच में कौन से रिकॉर्ड बने और कौन से रिकॉर्ड टूटते-टूटते रह गये.

ALSO READ: IND vs ZIM: “क्यों उसका करियर बर्बाद कर रहे हो, क्यों उसे लगातार मौके नहीं दे रहे…” भारत की जीत के बाद भी BCCI पर भड़के फैंस

1.भारत के खिलाफ पिछले 5 वनडे में कुछ ऐसा रहा है जिम्बाब्वे का प्रदर्शन

168 (49.5 overs)
126 (34.3 overs)
123 (42.2 overs)
189 (40.3 overs)
161 (38.1 overs)

2. पिछले 8 वनडे मैचों में पहले विकेट के लिए 7 ओवर की साझेदारी अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है.

3. रयान बर्ल को आज अपने 1000 रन पुरे करने के लिए 53 रनों की जरूरत थी, लेकिन आज वो 39 रन बनाकर ही आउट हो गये.

4. पिछले साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ 0-3 से सीरीज हारने के बाद भारत ने अपने 11 में से 10 वनडे मैच में जीत हासिल की है.

ALSO READ: IND vs ZIM: शार्दुल ठाकुर की कातिलाना गेंदबाजी और संजू सैमसन के ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की वजह से भारत ने 2-0 से जीता सीरीज, एक साथ टूटे कई रिकॉर्ड

5. मोहम्मद सिराज ने आज 2 मेडेन ओवर डाले, इसी के साथ वो इस साल 10 मेडन ओवर डाल चुके हैं. मोहम्मद सिराज ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं, उनसे पहले कोई दूसरा बल्लेबाज वनडे में ये कारनामा नहीं कर सका है.