ICC WTC FINAL

गुरुवार से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू हो गया। इस टेस्ट मैच के नतीजे का सीधा असर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर पडऩे वाला है साथ ही इस टेस्ट मैच के नतीजे से यह भी साफ हो जाएगा कि 7 जून से ओवल में होने वाले टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कौन-सी दो टीमें आपस में भिड़ेगी।

भारत को जीतना होगा चौथा टेस्ट मैच

अगर हम भारतीय टीम की बात करें भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए इस मैच में किसी भी हाल में जीत दर्ज करनी होगी। यदि भारतीय टीम इस मैच में जीत हासिल नहीं कर पाती है तो टीम इंडिया को न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच चल रही दो टेस्ट मैचों के सीरीज के नतीजे पर निर्भर रहना होगा। साथ ही इंडिया को दुआ करनी होगी कि श्रीलंका वह सीरीज 2-0 से हार जाए।

इसके अलावा यदि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहा चौथा टेस्ट मैच ड्रॉ हो जाता है, तो भारतीय टीम को श्रीलंका से उम्मीद करनी होगी वह न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही सीरीज में 1-0 से हा या 2-0 से हार जाए तभी भारतीय विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल में पहुंच पाएगी, यदि श्रीलंकाई टीम सीरीज जीत जाती है और भारत चौथा टेस्ट मैच हार जाएगी तो श्रीलंकाई टीम फाइनल में पहुंच जाएगी।

ऑस्ट्रेलिया टाॅप पर कायम

अगर हम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका की बात करें इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। अब इस समय 62 प्रतिशत अंक के साथ नंबर 1 स्थान पर काबिज है। इसके बाद 62 फीसदी अंक के साथ भारतीय टीम दूसरे नंबर पर काबिज है।

भारतीय टीम के बाद नंबर 3 पर श्रीलंकाई टीम काबिज है, जिसके 59 फीसदी अंक है। इनके बाद दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें काबिज है। जो अब टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है। यह टीमें अब टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह नहीं बना सकती हैं, जो 7 जून से लंदन के ओवल स्टेडियम में खेला जाएगा।

ALSO READ: WPL 2023: मुंबई इंडियंस ने पक्की की WPL फाइनल में जगह अब इन 2 टीमों के बीच है जंग, तो खत्म हुआ इन 2 टीमों का सफर

Published on March 16, 2023 5:39 pm