WTC POINT TABLE 2024-25

WTC Points Table 2023-2025: भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई, जिसके पहले मैच में भारतीय टीम (Team India) को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा, पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 1 पारी और 32 रनों से शिकस्त का सामना करना पड़ा था, जिसके वजह से भारतीय टीम मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Points Table) की साइकिल में 6वें स्थान पर पहुंच गई थी.

लेकिन दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने 7 विकेट से जीत हासिल की, जिसकी वजह से रोहित शर्मा की भारतीय टीम मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की साइकिल (WTC Points Table) में पहले नंबर पर विराजमान हो गई है, वहीं इस मैच से पहले नंबर 1 पर विराजमान साउथ अफ्रीका को 1 स्थान का नुकसान हुआ है और वो दूसरे स्थान पर पहुंच गई है.

भारत ने मात्र 17 ओवर में जीता मैच

टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन कप्तान डीन एल्गर का ये फैसला गलत साबित हुआ और साउथ अफ्रीका की पहली पारी मात्र 55 रनों पर सिमट गई, इसके बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी, लेकिन उनके बल्लेबाज भी फ्लॉप ही रहे अंत के 5 बल्लेबाज खाता खोले बिना पवेलियन लौट गये और भारत की पहली पारी 153 रनों पर सिमट गई थी.

साउथ अफ्रीका 98 रनों से पीछे होने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी, लेकिन दूसरी पारी में भी अपना अंतिम टेस्ट मैच खेल रहे कप्तान डीन एल्गर की टीम मात्र 175 रन ही बना सकी. भारतीय टीम को मैच जीतने के लिए 79 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे भारत ने 12 ओवर में 3 विकेट गंवाकर अपने नाम कर लिया. भारत की इस जीत के साथ ही सीरीज 1-1 पर बराबर रही.

WTC 2024-25 के पॉइंट टेबल के टॉप पर पहुंचा भारत

साउथ अफ्रीका पर मिली इस जीत के बाद भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में इतिहास रच दिया है. भारतीय टीम ने मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की साइकिल (WTC Points Table) में लंबी छलांग लगाई है और नंबर 6 से सीधे नंबर 1 पर अपना कब्जा जमा लिया है. अब तक इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की साइकिल (WTC Points Table) में भारतीय टीम ने कुल 4 मैच खेले हैं, जिसमे उन्हें 2 में जीत और 1 में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि 1 टेस्ट मैच ड्रा रहा था.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जीत के साथ ही मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Points Table) की साइकिल में भारत के अब 4 मैचों में 26 पॉइंट्स है और टीम इंडिया का जीत प्रतिशत 54.16 का है.

ALSO READ:IND vs SA: WWWWWW..बुमराह ने केपटाउन में मचाया हाहाकार, महज 12 ओवर ने भारत ने अफ्रीका को पिटा, 7 विकेट से मिली जीत

अफ्रीका नंबर 2 पर तो पाकिस्तान की हालत हुई खराब

वहीं साउथ अफ्रीका का जीत प्रतिशत 50 पर पहुंच गया है. साउथ अफ्रीका ने अब तक नए टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Points Table) के चक्र में दो टेस्ट खेले हैं, जिसमें एक जीता और गंवाया.

प्वाइंट्स टेबल में न्यूज़ीलैंड 50.00 प्रतिशत जीत के साथ तीसरे नंबर पर है. न्यूज़ीलैंड ने भी 2 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 1 गंवाया और 1 जीता है. फिर टेबल में बांग्लादेश पांचवें नंबर पर है. 2 टेस्ट खेलने के बाद बांग्लादेश का जीत प्रतिशत भी 50% है.

बात करें पाकिस्तान की टीम की तो प्वाइंट्स टेबल में पाकिस्तान टीम अब 6वें नंबर पर मौजूद है. मौजूदा वक़्त में पाकिस्तान टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है, जहां तीन मैचों की सीरीज़ में वे शुरुआती दो मुकाबले हार चुकी है. 4 टेस्ट खेलने के बाद पाकिस्तान के पास 45.83 का जीत प्रतिशत मौजूद है.

ALSO READ: IND vs SA: ‘अपना मुंह बंद रखो…’ केप टाउन की पिच को लेकर Rohit Sharma ने ICC को दिखाया आईना, जमकर लगाई फटकार