team india ind vs sa

IND vs SA 2nd Test: भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच केपटाउन (Newlands, Cape Town) में खेला गया दूसरा टेस्ट दो दिन से पहले ही खत्म हो गया. करीब डेढ़ दिन में ही मैच का रिजल्ट सामने आ गया, जो भारत (Team India) के हक में रहा. केपटाउन में खेले गए टेस्ट में मेहमान भारत (Indian Cricket Team) ने मेज़बान साउथ अफ्रीका (South Africa Cricket Team) को 7 विकेट से धूल चटाई.

भारत और अफ्रीका (IND vs SA Shortest Test) के बीच खेला गया यह मुकाबला गेंदों के लिहाज से क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा टेस्ट रहा. मुकाबला पूरा होने के लिए सिर्फ 642 गेंदें ही डाली गईं, जो कुल 107 ओवर हुए.

दूसरा दिन खत्म होने से पहले ही खत्म हो गया टेस्ट

इससे पहले सबसे छोटा टेस्ट मैच 1932 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच हुआ था, जो 656 गेंदों में समाप्त हो गया था. लेकिन अब ये खास रिकॉर्ड भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले गए टेस्ट के नाम पर दर्ज हो गया है.

मुकाबले में दो दिन भी पूरे नहीं हो सके थे और टीम इंडिया को जीत मिल गई. टेस्ट क्रिकेट में ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है कि मुकाबला दो दिन से पहले ही खत्म हो जाए.

भारत की पहली पारी 153 रन पर सिमट गई थी। भारत को पहली पारी में 98 रन की मामूली बढ़त मिली थी. पहले दिन दोनों टीमें 40-40 ओवर भी नहीं खेल सकी.

पहले ही दिन साउथ अफ्रीका को दूसरी पारी खेलने के लिए उतरना पड़ा. भारतीय गेंदबाजों ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक साउथ अफ्रीका के तीन विकेट गिरा लिए थे. पहले दिन 23 विकेट गिरे थे.

ALSO READ: “हम सिर्फ उसकी वजह से हारे…” विराट, रोहित और सिराज को नजरअंदाज कर साउथ अफ्रीकन कप्तान डीन एल्गर ने इन्हें माना मैच विनर

दूसरे दिन जसप्रीत बुमराह के सामने साउथ अफ्रीका ने टेके घुटने

दूसरे दिन का खेल शूरू होने पर जसप्रीत बुमराह का कहर देखने को मिला. दूसरे सत्र की शुरुआत तक साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 175 रन बनाकर सिमट गई. एडेन मार्करम ने 106 रन की पारी खेली.

इसके अलावा कप्तान डीन एल्गर ने 12 बनाए, जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट चटकाए. वहीं, मुकेश कुमार को दो विकेट मिले. भारत को जीत के लिए 79 रन का लक्ष्य मिला.

भारत (IND vs SA) ने लक्ष्य का पीछा करते हुए तेज शुरुआत की। रोहित और जायसवाल के बीच पहले विकेट के लिए 5.4 ओवर में 44 रन की साझेदारी हुई. हालांकि, भारत ने जीत तक पहुंचते-पहुंचते अपने तीन विकेट खो दिए.

आखिरकार 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर श्रेयस ने चौका जड़कर भारत को 7 विकेट से जीत दिला दी. भारत (IND vs SA) ने केप टाउन में अपनी पहली जीत दर्ज की.

ALSO READ: IND vs SA, STATS: महज 12 ओवर में जीत के साथ दूसरे टेस्ट में बने कुल 23 ऐतिहासिक रिकार्ड्स, बुमराह-सिराज ने लगाया रिकार्ड्स की झड़ी