WPL 2024

वुमन प्रीमियर लीग ( WPL) का आयोजन फरवरी-मार्च के दौरान होने की उम्मीद है, लेकिन इसके ऑक्शन ( WPL Auction) में महज कुछ घंटे ही बाकी हैं। 9 दिसंबर को मुंबई में इसका आयोजन किया जाना है। यूं तो महिला लीग और पुरूष लीग ( IPL) में कई समानताएं हैं, लेकिन यहां हम आपको ऐसी असमानताएं  बताने वाले हैं, जोकि आपको हैरान कर देगी। आईपीएल में महज 4 खिलाड़ी जितनी रकम ले लेते हैं, महिला लीग की 87 खिलाड़ियों को उतनी रकम मिलती है।

IPL में हैं महिला लीग से दोगुनी टीमें

आईपीएल की शुरूआत साल 2008 में हुई थी, तब इसमें कुल 8 टीमें खेलती थी। वहीं अगर महिला लीग यानी कि डब्ल्यूपीएल की बात करें तो इसकी शुरूआत बीते साल 2023 में हुई है। इसमें कुल 5 टीमें हैं।

महिला लीग की शुरुआत से पहले आईपीएल के बीच में ही महिला टीमों के मैच कराए जाते थे। जिसे प्री-डब्ल्यूपीएल कहा जाता था। बीसीसीआई के मुताबिक, डब्ल्यूपीएल में कम टीम होने की सबसे बड़ी वजह महिला क्रिकेटर्स की कमीं है।

Also Read: IPL 2024: इन 3 खिलाड़ियों को रिलीज कर विराट कोहली की RCB ने की बड़ी गलती, हर हाल में इन्हें आईपीएल नीलामी में खरीदेंगे धोनी

सबसे महंगे खिलाड़ियों की कीमत में 15 करोड़ का अंतर

आईपीएल 2023 यानी कि बीते साल पंजाब किंग्स ने सैम करन को 18.50 करोड़ रुपए में अपने साथ जोड़ा था। जिसके साथ इग्लैंड के इस खिलाड़ी का नाम आईपीएल के इतिहास में सबसे मंहगे खिलाड़ी के तौर पर खर्च हो गया। वहीं, अगर डब्ल्यूपीएल की बात करें, तो यहां महंगे खिलाड़ियों की लिस्ट में स्मृति मंधाना का नाम है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें 3.40 करोड़ रुपए अपने साथ शामिल किया था। यानी कि आईपीएल और डब्ल्यूपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ियों के बीच 15.10 करोड़ रुपए का साफ अंतर है।

WPL की 5 टीमों की पर्स में 60 करोड़

आईपीएल में एक फ्रेंचाइजी का पर्स 100 करोड़ रुपए है, जबकि डब्ल्यूपीएल में एक फ्रेंचाइजी के पर्स में 12 करोड़ रुपए है। पांचों टीमों का पर्स मिलाकर 60 करोड़ रुपए है। जबकि आईपीएल की 10 टीमों को मिलाकर यह राशि 1000 करोड़ रुपए पहुंच जाती है।

वहीं अगर आईपीएल के 4 सबसे महंगे खिलाड़ी सैम करेन, कैमरन ग्रीन, केएल राहुल और बेन स्टोक्स के कॉन्ट्रैक्ट को मिला दें, तो ये 69.25 करोड़ रुपए का हो जाता है। जोकि पूरी महिला लीग की सभी टीमों के पर्स से ज्यादा रूपए हैं।

WPL में महिलाओं को फ्री टिकट

बीते साल महिला लीग में महिलाओं को टिकट्स फ्री में दिए गए थे, इस साल ऐसा कुछ होता है या नहीं, अभी बीसीसीआई की तरफ से कोई बात सामने नहीं आई है। लेकिन जब आईपीएल की बात आती है, तो साफ है कि उसके टिकट्स विंडो खुलते ही बिक जाते हैं।

IPL विनर को दोगुनी प्राइजमनी

बीते साल आईपीएल 2023 की विनर टीम को 20 करोड़ रुपए प्राइज मनी मिली थी। जोकि डब्ल्यूपीएल 2023 के विजेता को मिलने वाली राशि से दो गुनी है। आईपीएल 2023 की उपविजेता टीम को 13 करोड़ रुपए का प्राइज मनी दी गई थी।

हालांकि साल 2008 में जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी। तब पहली बार चैम्पियन बनी राजस्थान रॉयल्स को 4.8 करोड़ रुपए की प्राइजमनी मिली थी।

Also Read: IPL 2024: लखनऊ सुपर जायंटस ने जिसे नहीं समझा लायक उसी ने विजय हजारे ट्रॉफी में गेंद से मचाया तहलका, बल्लेबाजों में है खौफ!