WPL 2024 PRIZE MONEY
WPL 2024 PRIZE MONEY

WPL 2024 Prize Money: आज दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में महिला प्रीमियर लीग (WPL Final) का फाइनल मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के बीच खेला जाएगा. ये मैच दोनों ही टीमों के लिए बेहद खास होने वाला है, क्योंकि जो भी टीम आज का मुकाबला जीतेगी वो पहली बार महिला प्रीमियर लीग (WPL) का ख़िताब अपने नाम करेगी. ये महिला प्रीमियर लीग (WPL) का दूसरा सीजन है, जबकि पहले सीजन में हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को हराकर पहली बार में ही ख़िताब अपने नाम किया था.

WPL जीतने वाली टीम को मिलेंगे इतने करोड़

महिला प्रीमियर लीग (WPL) का ये दूसरा सीजन है, इससे पहले मुंबई इंडियंस ने ये ख़िताब अपने नाम किया था उस समय बीसीसीआई (BCCI) की ओर से जीतने वाली मुंबई इंडियंस को 5 करोड़ की रकम बतौर ईनाम के तौर पर ट्रॉफी के साथ दी गई थी, जबकि उपविजेता रही दिल्ली कैपिटल्स को 3 करोड़ रूपये मिले थे.

इस बार महिला प्रीमियर लीग 2024 (WPL 2024) के लिए अब तक बीसीसीआई की तरफ से ईनाम राशि की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन खबरों की मानें तो इस बार भी बीसीसीआई पिछले बार की तरह विजेता टीम को 5 करोड़ तो उपविजेता टीम को 3 करोड़ की राशि ईनाम के तौर पर दे सकती है. वहीं तीसरे नंबर पर रहने वाली टीम को 1 करोड़ बतौर ईनाम राशि मिलेगी.

ALSO READ: आईपीएल 2024 से पहले मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका, रोहित शर्मा ने छोड़ा टीम का साथ, अंबानी के साथ बढ़े मतभेद

RCB और DC के पास है इतिहास रचने का मौका

महिला प्रीमियर लीग 2024 (WPL 2024) के लिए मेग लेनिंग की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स और स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम फाइनल में पहुंच चुकी है. अब तक दोनों ही टीम ट्रॉफी जीतने में सफल नहीं रही हैं. वहीं उनके मेंस टीम की बात करें तो अभी तक मेंस टीम भी फाइनल जीतने में सफल नहीं रही है.

दिल्ली कैपिटल्स ने एक बार 2020 में ऋषभ पंत की कप्तानी में फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन उन्हें मुंबई इंडियंस के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा था. वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम 3 बार 2009, 2011 और 2016 में फाइनल में जगह बना चुकी है, लेकिन हर बार उसे निराशा ही हाथ लगी है.

अब इस बार अगर स्मृति मंधाना ने अपनी टीम को विजेता बनाया तो वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने से चोकर्स का टैग हटा सकती हैं. इसके साथ ही दिल्ली कैपिटल्स भी अपनी पहली ट्रॉफी जीत सकती है.

स्मृति मंधाना की टीम इस समय गजब के फॉर्म में है. लीग मैचों के बाद आरसीबी चौथे स्थान पर थी और टीम को 2 एलिमिनेटर मुकाबले खेलने पड़े. इन दोनों ही मैचों में स्मृति मंधाना की टीम ने गजब का प्रदर्शन किया और फाइनल में अपनी जगह पक्की की है. अगर आज की रात भी आरसीबी ने वैसा ही प्रदर्शन किया तो ये टीम इतिहास रच देगी.

ALSO READ: “विराट की टीम के साथ क्या हुआ उससे हमारा क्या लेना देना” स्मृति मंधाना ने WPL फाइनल से पहले क्यों कही ये बात