bumrah

हाल ही में बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका दौरे (IND vs SA) के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए 18 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान किया था। चोटिल रोहित शर्मा की जगह केएल राहुल के हाथों में टीम की कमान सौंपी गई है। वहीं आश्चर्यजनक रूप से Jasprit Bumrah को टीम का उप-कप्तान चुना गया है। वहीं हैरानी की बात यह है कि आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर चुके Rishabh Pant और Shreyas Iyer जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद चयन समिति ने बुमराह पर भरोसा जताया।

अच्छे प्रदर्शन का मिला इनाम

bumrah-

किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि Jasprit Bumrah के कंधों पर ये जिम्मेदारी डाली जाएगी। लेकिन ऐलान के बाद ये बात तो स्पष्ट हो गई कि चयनकर्ताओं ने तीनों प्रारूप में बुमराह के निरंतर अच्छे प्रदर्शन का इनाम उन्हें दिया है। इस बात की उम्मीद बहुत कम लोगों को थी कि Jasprit Bumrah को टीम का उपकप्तान बनाया जाएगा। इसके लिए चयनकर्ताओं को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस से प्रेरणा मिली।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, 

“यह व्यवस्था एक श्रृंखला के लिए है क्योंकि रोहित (चोट के कारण बाहर) का वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में वापसी करना तय है और तब राहुल उप कप्तान की भूमिका निभाएंगे।”

ALSO READ:IPL 2022: इन 4 खिलाड़ियों को रिलीज कर इनकी फ्रेंचाइजी ने कर दी है भारी गलती, अब वापस खरीदने में खर्च कर देंगी सारा पर्स

भारतीय चयनसमिति के पूर्व अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने भी बुमराह के उपकप्तान बनाए जाने पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि यह चयनकर्ताओं के लिए आसान फैसला था। उन्होंने कहा, 

‘‘बुमराह एक समझदार खिलाड़ी है। वह काफी समझदारी से काम लेता है। ऐसे में उसे क्यों न सम्मान दिया जाए। मुझे यह फैसला काफी पसंद आया। अगर कोई तेज गेंदबाज तीनों प्रारूपों में बेहतर प्रदर्शन करता है तो उसे टीम का कप्तान क्यों नहीं बना सकते हैं।’’

भारत के लिए अहम खिलाड़ी रहे हैं Jasprit Bumrah

IND-vs-SA-Jasprit-Bumrah

तेज गेंदबाज Jasprit Bumrah ने भारतीय टीम के लिए 67 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 108 विकेट हैं। Jasprit Bumrah ने भारतीय टीम के लिए साल 2016 में डेब्यू किया था जिसके बाद वो लगातार टीम इंडिया में अपनी जगह अपने बेहतरीन प्रदर्शन से मजबूत किए हुए हैं।

ALSO READ: IND vs SA: Chetan Sharma ने बताया Ruturaj Gaikwad को क्यों साउथ अफ्रीका दौरे पर दी जगह

Jasprit Bumrah ने भारतीय टीम के लिए 2019 विश्व कप में भी शानदार प्रदर्शन किया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बतौर गेंदबाज उनका अनुभव टीम के गेंदबाजों के लिए काफी काम आएगा और साथ ही केएल राहुल के डिप्टी के रूप में टीम को आगे ले जाने का प्रयास करेंगे। 

Published on January 3, 2022 11:18 am