बेसिल थम्पी

इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) के हर मैच का एक नायक बनकर सामने आता है। कई बार टूर्नामेंट में काफी युवा खिलाड़ी अनुभवी और दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़ कर नया रिकॉर्ड बना देते हैं। इसलिए ही भारतीय प्रीमियर लीग को सबसे रोमांचक लीग का खिताब मिला है। प्रत्येक टूर्नामेंट में नए खिलाड़ी अपने हुनर का लोहा मनवाते है। जिसके बाद उनके लिए भारतीय टीम का बुलावा भी आता दिखाई दिया है।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खिलाड़ी के विषय में अवगत करा रहे हैं जो एक समय में धाकड़ बल्लेबाजी को तोड़ने का काम करते थे। इसलिए ही उन्हे भारतीय टीम के लिए बुलावा भी आया था। लेकिन इतने अच्छे प्रदर्शन के बाद भी उन्हें टीम के लिए सही गेंदबाज नही करार दे दिया गया।

इसलिए इस गेंदबाज को कहा गया “करियर खत्म”

बेसिल थम्पी

क्रिकेट जगत की काफी पुरानी कहावत है कि इसमें अगर और मगर नही होता है। जो हो गया बस वही रिजल्ट होता है। ऐसा हो हैदराबाद के इस गेंदबाज के साथ हुआ। इस गेंदबाज का नाम है बेसिल थांपी। हैदराबाद की टीम से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेले अपने मैच में 4 ओवर्स में 70 रन खर्च कर दिए थे। जिसके बाद वो बॉलिंग में कमाल नही कर पाए है। आईपीएल के अपने करियर में उन्होंने कुल 20 मैच खेले है जिसमे उन्होंने सिर्फ 17 विकेट लिए हैं। 2020 आईपीएल उन्हे एक मैच खेलने का अवसर किया जिसमे एक भी विकेट अपने नाम नही कर पाए थे।

2017 में भारतीय टीम में आया था बुलावा

बेसिल थम्पी

बेसिल थंपी को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम में चयनित किया गया था। लेकिन उन्हे प्लेइंग 11 में जगह नही मिल पाई थी। जिसके बाद से इस खिलाड़ी को स्क्वाड में शामिल नहीं किया गया है।

ALSO READ: IPL 2022: आईपीएल की नई टीम लखनऊ को मिला उप कप्तान, ये खिलाड़ी होगा केएल राहुल का सहयोगी

गुजरात लाइंस की टीम के साथ किया था कमाल

बेसिल थम्पी

बेसिल थंपी के लिए सुरेश रैना की कप्तानी वाली गुजरात लाइंस काफी अच्छी टीम थी। इस टीम में रहकर उन्होंने 2017 आईपीएल में “इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन” का खिताब जीता था। 28 वर्षीय इस क्रिकेटर ने उसी सीजन में दिल्ली की टीम के लिए काल साबित हुआ था। दिल्ली के साथ मैच में जब कोई भी गेंदबाज अपनी बॉलिंग से ऋषभ पंत को नही रोक पा रहा था, तब बेसिल थंपी ने शतक होने से बस 3 रन पहले रोककर अपनी टीम के किए विकेट किया था।

बेसिल थंपी के कुल 17 आईपीएल विकेट में कई ऐसे ही विकेट भी शामिल है, जब टीम को विकेट की दरकार थी। तब उन्होंने विकेट निकल कर दिए। आईपीएल के 2017 में 42वें मैच के बाद दिल्ली की टीम के साथ दूसरे मैच में भी बेसिल थंपी ने श्रेयस अय्यर की 96 रनों की शतक की ओर जा रही पारी पर अपनी बॉलिंग से विराम लगा दिया था।

ALSO READ: IPL 2022: 4 खिलाड़ी जिन पर आईपीएल नीलामी में लगने वाली है IPL इतिहास की सबसे महंगी बोली, जानिए नाम

Published on December 23, 2021 3:14 pm