मुंबई इंडियंस

भारतीय टीम के सीमित ओवरों के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) वर्तमान में दुनिया के बेस्ट ओपनिंग बल्लेबाज है। रोहित पहले सफेद गेंद क्रिकेट में बेस्ट माने जाते थे, लेकिनअब कुछ समय से रोहित क्रिकेट के हर फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं और वह अब इस समय में टीम इंडिया के हर फ़ॉर्मेट में कप्तान भी है.

विराट कोहली ने टेस्ट से कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है तब से रोहित को कप्तान बनाया गया है। लेकिन जब से रोहित ने टेस्ट टीम में एक ओपनर के तौर पर अपनी जगह पक्की की है तभी से एक खिलाड़ी का करियर पूरी तरह खत्म हो गया है। रोहित के टीम में शामिल होते ही इस खिलाड़ी का कैरियर खत्म हो गया है।

रोहित के कारण इस ओपनर बल्लेबाज का खत्म हुआ करियर

रोहित शर्मा ने जब से भारत की टेस्ट में ओपनिंग की है तब से इस खिलाड़ी का करियर खत्म हो गया है। भारतीय टेस्ट टीम के ओपनिंग बल्लेबाज मुरली विजय एक समय टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद ओपनर थे। दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुरली विजय ने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था।

उसके बाद पहले मयंक अग्रवाल और बाद में रोहित शर्मा ने टीम से उनका पत्ता पूरी तरह काट दिया है। टीम से बाहर होने के बाद इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट कहीं भी मुरली अब इतने एक्टिव नहीं नजर आते हैं। अब मुरली विजय ने  क्रिकेट से संन्यास का घोषणा कर चुके है. उन्होंने अपने करियर में  शानदार प्रदर्शन किया है.

मुरली विजय (Murali Vijay) ने 30 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने ट्वीट कर अपने रिटायरमेंट की जानकारी दी

भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय का टेस्ट कैरियर बहुत शानदार रहा है। विजय ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 61 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 3982 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 12 शतक भी निकले। पिछले 3 सालों से उन्हें टीम में जगह नहीं दी गई है।

रोहित शर्मा और केएल राहुल की फॉर्म को देखते हुए लगता है कि उन्हें आने वाले समय में टीम में जगह नहीं मिलेगी और उन्होंने जल्द ही क्रिकेट से संन्यास लेना उचित समझा। मुरली विजय ने अभी तक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके है. हालांकि उन्होंने चयनकर्ता पर आरोप भी लगाया.

रोहित हैं दुनिया के बेस्ट ओपनर बल्लेबाज

भारतीय टीम के बल्लेबाज रोहित शर्मा हर फॉर्मेट के बेस्ट ओपनर बल्लेबाज बन चुके हैं। वनडे और टी20 में दुनिया पर राज करने वाले रोहित के नाम पहले टेस्ट क्रिकेट में कोई भी शतक विदेशी धरती पर नहीं था, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने ये कारनामा भी कर दिखाया।

रोहित के नाम वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक हैं, मौजूदा समय में कोई भी दूसरा बल्लेबाज रोहित के इस रिकॉर्ड के आस-पास भी नहीं है। रोहित शर्मा अब भारतीय टीम के सीमित ओवरों के कप्तान भी हैं। उन्हें हाल ही में विराट कोहली के बाद भारतीय वनडे और टी-20 टीम का कप्तान बनाया गया है।

इसे भी पढ़ें-WTC FINAL की 11 सदस्यीय भारतीय टीम आई सामने, इन 5 गेंदबाजों के साथ उतरेंगे कप्तान रोहित शर्मा, इन दिग्गज खिलाड़ियों को कटा पत्ता

Published on June 2, 2023 7:18 pm