शोएब अख्तर

पाकिस्तान के पूर्व सबसे तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम से तो हम सभी परिचित हैं। उसके बाद शोएब अख्तर ने तकरीबन 20 साल पहले क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकते हुए नजर आए थे। शोएब अख्तर ने 2003 वर्ल्ड कप के मैच के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ 161.3 kmph किलोमीटर की रफ्तार से गेंद फेंकते हुए दिखाई दिए। 2003 के बाद से आज तक इस रिकॉर्ड को कोई भी गेंदबाज नहीं तोड़ पाया है, लेकिन अब हालात बदल चुके हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से उन पांच गेंदबाजों के बारे में बताने वाले हैं जो भविष्य में शोएब अख्तर के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का दम रखते हैं।

उमरान मलिक

उमरान मलिक

सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलने वाले तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने IPL 2022 में अपनी आग उगलती गेंद से कहर बरपाते हुए नजर आए हैं। IPL में उनके द्वारा फेंकी गई सबसे तेज गेंद 157 kmph दर्ज होती नजर आई है। बता दे उमरान मलिक 150 kmph से ज्यादा रफ्तार की गेंद फेंकते हुए नजर आए हैं। वहीं हर मैच में उन्हें फास्टेस्ट गेंद फेकने का अवार्ड भी मिलता नजर आया है।

लॉकी फर्ग्यूसन

लॉकी फर्ग्युसन और डेविड मिलर ने इन 2 भारतीयों को दिया गुजरात टाइटंस के आईपीएल विजेता बनने का पूरा पूरा श्रेय

न्यूजीलैंड के 30 साल का दिग्गज गेंदबाज शोएब अख्तर के रिकॉर्ड तोड़ने का दम रखते हैं। आईपीएल 2022 के फाइनल में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ लाॅकी ने 157.3 kmph की गति से गेंद फेंकते हुए दिखाई दिए थे। लॉकी फर्ग्यूसन न्यूजीलैंड के लिए 37 वनडे और 15 T20 मैच खेलते हुए नजर आए हैं। वनडे में लॉकी फर्ग्यूसन ने 69 और T20 में 25 विकेट अपने नाम करते दिखाई दिए हैं।

मोहसिन खान

IPL 2022: कौन है गौतम गंभीर का अगला स्टार प्लेयर मोहसिन खान, जानिए कितनी संपत्ति के मालिक है लखनऊ का यह खिलाड़ी

23 साल की सबसे तेज गेंदबाज मोहसिन खान भी किसी गेंदबाज से पीछे नहीं है। मोहसिन खान ने अपनी रफ्तार से आईपीएल 2022 में दर्शकों को काफी इंप्रेस करते नजर आए हैं। मोहसिन खान को आईपीएल 2022 में कई बार 150 kmph की रफ्तार से गेंद फेंकते हुए देखा जा चुका है। ऐसे मोहसिन खान से यह उम्मीद जताया जा रहा है कि यह शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

ALSO READ:IPL 2022: आकाश चोपड़ा ने चुनी आईपीएल 2022 की सर्वश्रेष्ठ टीम, विराट और धोनी को नजरअंदाज कर इन्हें बनाया कप्तान

कागिसो रबाडा

कगिसो रबाडा

साउथ अफ्रीका के दिक्कत गेंदबाज का कागिसो रबाडा की औसत गति 145 kmph से भी ज्यादा बताई जाती है। कागिसो रबाडा मैच दर मैच जिस तरह से परफॉर्म करते नजर आ रहे हैं, उससे उनकी गति में आसामान्य रफ्तार देखने को मिल रही है। ऐसे में भविष्य में अगर बहुत ज्यादा चोटकिले नहीं होते हैं तो फिर हो शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब हो सकते हैं।

मिचेल स्टार्क

मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज स्टार्क अपने पूरे करियर के दौरान चोट से काफी ग्रस्त होते दिखाई दिए मिचेल स्टार्क ने साल 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 160.4kmph की रफ्तार से गेंद फेंकते हुए नजर आए हैं हालांकि अब चोट के कारण उनकी रफ्तार में थोड़ी गिरावट आ चुकी है, लेकिन फिर भी अगर वह खुद को चोट लगने से बचाए रखते हैं तो वे शोएब अख्तर का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

ALSO READ:T20 World Cup से पहले भारतीय टीम को मिला बड़ा फायदा, यह धाकड़ टीमें करेगी भारत का दौरा