मुथैया मुरलीधरन

श्रीलंका के सबसे तेज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन टेस्ट मैच में 800 विकेट लेते नजर आए हैं। मुथैया मुरलीधरन के इस रिकॉर्ड का टूटना तकरीबन तकरीबन नामुमकिन सा दिखाई देता है, लेकिन नामुमकिन में से भी कहीं ना कहीं मुमकिन शब्द तो छुपा ही होता है। मुथैया मुरलीधरन की इस रिकॉर्ड को इन पांच में से कोई एक गेंदबाज भविष्य में ज़रूर तोड़ता हुआ नजर आ सकता है। इस लिस्ट में आर अश्विन के अलावा एक और भारतीय क्रिकेटर का नाम शामिल है।

जेम्स एंडरसन

जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 39 साल की उम्र में भी अपनी तेज़ गेंदबाज़ी से अच्छे अच्छे क्रिकेटर के छक्के छुड़ाते नजर आ रहे हैं। जेम्स एंडरसन 170 टेस्ट मैचों में तकरीबन 564 विकेट लेते नजर आए हैं। जेम्स एंडरसन केवल टेस्ट मैचों में ही नजर आते हैं और जिस तरह कि उनकी फिटनेस नजर आती है। उसको देखकर साफ साफ पता चलता है कि हो ना हो मुथैया मुरलीधरन के इस रिकॉर्ड को तोड़ने का दम रखते हैं।

आर अश्विन

ravichandran-ashwin

 

टीम इंडिया की सबसे तेज गेंदबाज आर अश्विन की गिनती टेस्ट क्रिकेट के दिग्गजों में होती दिखाई देती है। अपनी तेज गेंदबाजी ऐसे अच्छे-अच्छे के छक्के छुड़ा देते हैं। उनके नाम 86 टेस्ट मैचों में 442 विकेट दर्ज हैं। इनमें अभी काफी क्रिकेट बचा हुआ दिखाई देता है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में वह मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

स्टुअर्ड ब्रॉड

 स्टुअर्ड ब्रॉड

सबसे तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की क्रिकेट के दिग्गजों में गिने जाते हैं। 35 साल में स्टुअर्ड  ब्रॉड अपनी हमवतन जेम्स एंडरसन की तरह ही टेस्ट मैच खेलते नजर आते हैं। उनके नाम 538 टेस्ट क्रिकेट दर्ज है। वैसे तो मुथैया मुरलीधरन से अभी काफी पीछे नजर आते हैं, लेकिन फिर भी अगर यह खिलाड़ी प्राइम फॉर्म में क्रिकेट खेलता हुआ नजर आता है, तो वह मुथैया मुरलीधरन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

अक्षर पटेल

अक्षर पटेल

आप अक्षर पटेल का नाम देखकर भी अचंभित हो गए होंगे। अक्षर पटेल अभी काफी युवा खिलाड़ी के रूप में नजर आते हैं और अब तक मात्र छह टेस्ट मैच मैच ही खेले हैं। लेकिन जिस तरह से इन छह मैचों में उन्होंने विकेट लिया है, उसे देखकर साफ-साफ हमें पता चलता है कि अक्षर पटेल बेहद महान खिलाड़ी के रूप में खुद को स्थापित करने में कामयाब रहे हैं। अक्षर पटेल ने 12.44 की औसत से 39 विकेट अपने नाम करते नजर आए हैं।

ALSO READ:भारतीय टीम को मिल गया सालों बाद युवराज सिंह का विकल्प, ये खिलाड़ी खत्म करेगा भारत के नंबर 4 की समस्या

नॉथन लायन

Nathan-Lyon
Nathan-Lyon

ऑस्ट्रेलिया के सबसे तेज गेंदबाज नॉथन लायन के नाम 108 टेस्ट मैचों में 447 विकेट दर्ज नजर आती है। नॉथन लायन के लिए मुथैया मुरलीधरन के 800 टेस्ट मैचों का रिकॉर्ड तोड़ना बेहद नामुमकिन सा दिखाई देता है, लेकिन फिर भी जिस तरह के गेंदबाज नजर आते हैं उन्हें देखकर साफ साफ पता चलता है कि आने वाले वक्त में जरूर रिकॉर्ड तोड़ देंगे।

ALSO READ:T20 World Cup से पहले भारतीय टीम को मिला बड़ा फायदा, यह धाकड़ टीमें करेगी भारत का दौरा