ROGER BINNY ON TEAM INDIA

भारत को इस साल आईसीसी के दो बड़े टूर्नामेंट खेलने हैं। जहां अगस्त के महीने में एशिया कप का आयोजन किया जाएगा तो वही अक्टूबर के महीने से वनडे वर्ल्ड कप का आगाज भारत की मेजबानी में होगा। आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट का पहला मुकाबला 5 अक्टूबर को खेला जाएगा।

इन सबसे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी कि बीसीसीआई ने एक बड़ा ऐलान करते हुए। भारत की पूर्व खिलाड़ी रह चुकी 4 महिला खिलाड़ियों का चयन अंपायर पैनल के लिए किया है। क्या है पूरी खबर आइए जानते हैं।

इन चार खिलाड़ियों की खुली किस्मत

इंदौर की रहने वाली बुले बहनें निधि और रितिका ने जहां क्रिकेट की दुनिया से संन्यास का ऐलान कर दिया था तो वहीं उन चार महिला क्रिकेटरों में यह शामिल है। जिन्होंने बीसीसीआई के अंपायर पैनल में अपनी जगह को पक्का किया है। उनकी छोटी बहन रितिका ने मध्यप्रदेश की तरफ से 31 फर्स्ट क्लास मुकाबले खेले हैं।

बीसीसीआई ने हाल ही में 10 से 13 जून के बीच में सन्यास ले चुके खिलाड़ियों के लिए एक परीक्षा का आयोजन किया था, जिसके परिणाम आने के बाद इन 4 महिला खिलाड़ियों का चयन हुआ है।

बीसीसीआई के अंपायर पैनल की बढ़ी संख्या

दरअसल उम्मीदवारों को अंपायर पैनल में जगह बनाने के लिए 150 में से कम से कम 120 अंक लाना अनिवार्य था। जहां निधि ने 133.5 और रितिका ने 133 अंक लाकर पैनल में अपनी जगह बनाई तो वहीं तीसरे खिलाड़ी तमिलनाडु की कृतिका जबकि चौथी खिलाड़ी विदर्भ की अंकिता रही हैं।

इन चार खिलाड़ियों के परीक्षा पास करने के बाद बीसीसीआई के पैनल में शामिल महिला अंपायरो की संख्या बढ़कर अब 7 हो गई है।

लॉर्ड्स में अंपायरिंग करना सपने जैसा

मिताली राज की कप्तानी के दौरान एकमात्र टेस्ट मुकाबला खेलने वाली 36 साल की निधि ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि,

‘एक खिलाड़ी के रूप में मैं लॉर्ड्स में नहीं खेल पाई. इंग्लैंड के 2006 के दौरे में हमारा वहां मैच था, लेकिन मैं प्लेइंग-11 में शामिल नहीं थी. यदि मुझे लॉर्ड्स में अंपायरिंग करने का मौका मिलता है, तो यह सपना सच होने जैसा होगा.’

बता दें कि इस साल के शुरू में वृंदा राठी जननी और भी गायत्री प्रतिष्ठित रणजी ट्रॉफी में फायरिंग करने वाली पहली महिला बनी थी।

Read More : अगर आईसीसी विश्व कप 2023 खेलने पाकिस्तान की टीम नहीं आती है भारत तो ये टीम लेगी उसकी जगह, ICC ने बताया नाम

Published on July 27, 2023 10:26 am