Placeholder canvas

अगर आईसीसी विश्व कप 2023 खेलने पाकिस्तान की टीम नहीं आती है भारत तो ये टीम लेगी उसकी जगह, ICC ने बताया नाम

वनडे विश्व कप 2023 के लिए आईसीसी ने शेड्यूल जारी कर दिया है। मंगलवार को आईसीसी की तरफ से मुंबई में इस बात की जानकारी दी गई है कि इस टूर्नामेंट के तहत कुल 48 मुकाबले खेले जाएंगे। वनडे विश्व कप 2023 का पहला मैच डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड और उपविजेता रही नीदरलैंड्स के बीच 5 अक्टूबर को खेला जाएगा।

वहीं, इस महाकुंभ का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले एशिया कप का आयोजन होगा, जिसकी मेजबानी पाकिस्तान और श्रीलंका संयुक्त रुप से करेंगी।

भारत नहीं करेगा पाकिस्तान का दौरा तो पाक भी नहीं करेगा

बता दें कि एशिया कप के आयोजन को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड शुरुआत से इस मांग पर अड़ा है कि टीम इंडिया उसकी सरज़मीं पर इस टूर्नामेंट में हिस्सा लें। वहीं, बीसीसीआई सुरक्षा कारणों के हवाले से भारतीय टीम को पाकिस्तान के दौरे पर भेजने के लिए तैयार नहीं है।

हाल ही में एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ने एशिया कप 2023 को हाइब्रिड मॉडल में कराने का फैसला किया था। इसके बावजूद पीसीबी अपनी बात पर अड़ा हुआ है।

पाकिस्तान की तरफ से धमकी दी जा चुकी है कि अगर भारत एशिया कप के लिए पाक का दौरा नहीं करता है, तो पाकिस्तान क्रिकेट टीम भी वनडे विश्व कप 2023 के लिए हिंदुस्तान का दौरा नहीं करेगी।

आईसीसी ने निकाला पाकिस्तान की जिद्द का तोड़!

ऐसे में सवाल उठता है कि अगर पाकिस्तान की टीम वनडे विश्व कप के लिए भारत का दौरा नहीं करती है, इस परिस्थिति में क्या होगा। जानकारी के मुताबिक, इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इस समस्या का तोड़ निकाल लिया है।

अगर पाकिस्तान इसमें भाग नहीं लेता है, तो उसकी जगह जिम्बाब्वे में क्वालीफायर से तीसरे स्थान पर काबिज टीम को इसमें जगह मिल जाएगी।

गौरतलब है कि वेस्टइंडीज पर वनडे विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाने का खतरा मंडरा रहा है क्योंकि उसे ग्रुप चरण में दो मैच गंवाने पड़े हैं। श्रीलंका, जिम्बाब्वे, स्कॉटलैंड, नीदरलैंड और ओमान ने सुपर 6 चरण के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

ALSO READ: वेस्टइंडीज दौरे से पहले भारतीय टीम को लगा बड़ा झटका, एशिया कप और विश्व कप 2023 से बाहर हुआ ये मैच विनर खिलाड़ी