4 भाग्यशाली खिलाड़ी जिन्होंने पहले एक खिलाड़ी और फिर कोच बनकर जीती आईपीएल ट्रॉफी
4 भाग्यशाली खिलाड़ी जिन्होंने पहले एक खिलाड़ी और फिर कोच बनकर जीती आईपीएल ट्रॉफी

आईपीएल ट्रॉफी (IPL TROPHY) जीतना हर खिलाड़ी, हर कप्तान और हर कोच का ख्वाब होता है. कुछ लोग अपने इस ख्वाब को पूरा कर पाते हैं, कुछ इसी ख्वाब के साथ जीते हैं. कुछ खिलाड़ी इतने खुशनसीब होते हैं कि उन्होंने टीम में रहते हुए एक खिलाड़ी के तौर पर और रिटायर होने के बाद टीम का कोच बनककर आईपीएल ट्रॉफी (IPL TROPHY) अपने नाम की है. हम आपको ऐसे ही 4 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. आशीष नेहरा

AASHISH NEHRA GUJRAT TITANS

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आशीष नेहरा (ASHISH NEHRA) का आता हैं, इसी साल आईपीएल 2022(IPL 2022) में उनकी टीम गुजरात टाइंटस(GUJRAT TITANS) ने आईपीएल ट्रॉफी जीती है, नेहरा गुजरात टाइटंस (GUJRAT TITANS) के कोच थे. इससे पहले साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद (SUNRISERS HAYDRABAD) ने अपना पहला आईपीएल खिताब जीता था. आशीष नेहरा उस विनिंग टीम का हिस्सा थे.

2. रिकी पोंटिंग

RICKY PONTING

साल 2013 में मुंबई इंडिंस के कप्तान रहे रिकी पोंटिंग(RICKY PONTING) अपनी ख़राब फॉर्म के चलते टीम से बाहर हो गए थे. मुंबई इंडियंस(MUMBAI INDIANS) ने उसी साल 2013 में आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की थी.

इसके बाद साल 2015 में वो मुंबई इंडियंस (MUMBAI INDIANS) के कोच बन गए थे और साल साल 2015 में एक बार फिर मुंबई ने आईपीएल का खिताब अपने नाम किया.

ALSO READ: MS DHONI की कप्तानी में डेब्यू करने वाले इन 3 खिलाड़ियों का नहीं बचा करियर, अब कर देना चाहिए संन्यास का ऐलान

3. डैरेन लेहमन

Darren Lehmann

डैरन लेहमन साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे. इसके बाद उन्होंने आईपीएल नहीं खेला फिर साल 2009 में वो डेक्कन चार्जर्स के कोच बन गए. डेक्कन चार्जर्स ने साल 2009 में आईपीएल ट्रॉफी को अपने नाम किया था.

4. शेन वॉर्न

SHANE WARNE

ऑस्ट्रेलियाई पूर्व क्रिकेटर शेन वॉर्न अब हमारे बीच नहीं रहे लेकिन उनके क्रिकेट के आकड़ें हमेशा हमे उनकी याद दिलाते रहेंगे. साल 2008 में शेन वॉर्न राजस्थान रॉयल्स के कप्तान और कोच दोनों ही थे. एक कोच और कप्तान के तौर पर आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले वो पहले खिलाड़ी बने थे.

ALSO READ: Man Of The Match: कभी अपने लिए नहीं हमेशा टीम और देश के लिए खेले ये 5 खिलाड़ी, नि:स्वार्थ भाव से दूसरो को दे दिया अपना मैन ऑफ द मैच

Published on June 24, 2022 10:57 pm