टेस्ट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने वाले सभी क्रिकेटर्स एक से बढ़कर एक है। लेकिन प्लेइंग 11 में सिर्फ 11 खिलाड़ियों को ही जगह दी जा सकती है। ऐसे में टेस्ट टीम में ऐसे खिलाड़ियों को जगह दी जाएगी, जोकि स्टेमिना और खेल दोनो में ही बेहतरीन हो। भारतीय क्रिकेट में कई समय से अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे कुछ खिलड़ियो की जगह अब टीम में बनाती नही दिखाई दे रही है। आइए जानते है वो कौन से चार खिलाड़ी है।

शिखर धवन

d2 2

शिखर धवन एक बेहतरीन ओपनर है। ना केवल वन डे बल्कि टेस्ट और क्रिकेट तीनो फॉर्मेट में शिखर धवन का बल्ला काफी रन बनाता है। अगर बात सिर्फ टेस्ट मैच की की जाए तो शिखर धवन ने कुल 34 मैच खेले है। जिसमे उन्होंने 41 की औसत से 2300 से ज्यादा रन बटोरे हैं।जिनमे उनके शानदार 7 शतक शामिल हैं। लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के सिलेक्टर्स को शायद अब धवन की बल्लेबाजी पर भरोसा नहीं है क्योंकि 2018 के बाद वो भारतीय टेस्ट टीम में नजर नहीं आया है। उनकी जगह युवा खिलाड़ियों को टीम में जगह दी गई है। लेकिन शिखर धवन को ओडीआई और टी20 में जगह दी जा सकती है। आने वाली न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टेस्ट में अगर उन्हें जगह नहीं दी जाती तो समझा जा सकता है कि उनका टेस्ट कैरियर लगभग खत्म हो गया है।

भुवनेश्वर कुमार

d3 2

भुवनेश्वर कुमार भारतीय टीम के अच्छे तेज गेंदबाज है। बुमराह और भुवनेश्वर की जोड़ी बेहतरीन कमाल करके दिखा चुकी है। लेकिन भुवनेश्वर कुमार की बालिंग में अब पहले जैसा कमाल नही दिखाई देता है। इसी साल हुए इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन नही किया था। भुवनेश्वर कुमार ने टेस्ट क्रिकेट में 2012 में खेलना शुरू किया था। लेकिन 2018 में चोट लगने के दौरान वो लंबे समय के लिए क्रिकेट से दूर हो गए थे। जिसके बाद उनके खेल में कमी आई है और उन्हें उसके बाद से एक भी टेस्ट मैच का हिस्सा नहीं बनाया गया है। सिलेक्टर्स इस बात को तवज्जो दे सकते हैं और भुवनेश्वर कुमार को आने वाली इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज में उनके खराब प्रदर्शन के चलते हिस्सा नहीं दे सकते है। हाल ही में विश्व कप में भी अच्छा प्रदर्शन नई किया था। जिसके बाद उन्हें ड्रॉप कर दिया गया था।

ALSO READ: रोहित शर्मा बने टी20 में भारतीय टीम के कप्तान, टेस्ट में इस खिलाड़ी को मिलेगा मौका

कुलदीप यादव

z1 3

भारतीय टीम के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव लंबे समय से टीम का हिस्सा नहीं है। क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में कुलदीप बाहर चल रहे हैं। आईपीएल से इस सीजन में भी उन्होंने अपनी आईपीएल टीम केकेआर के किए भी अच्छा प्रदर्शन नही किया था। जिसके बाद उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया गया था। आईपीएल के मैचों में भी उन्हें ड्रॉप कर दिया गया था। भारतीय टीम के सिलेक्टर्स इस बात पर ध्यान देंगे और इनकी जगह वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा को टीम में जगह दी जा सकती है। आने वाली सीरीज में कुलदीप को टीम में जगह उनके आगे के कैरियर के बारे स्पष्ट निर्णय देगी।

हार्दिक पांड्या

z2 3

हाल में विश्व कप में अपने खराब प्रदर्शन के चलते हार्दिक टीम से बाहर हो सकते है। हार्दिक को अनुभवी युवा खिलाड़ियों की गिनती में रखा जाता है। लेकिन उनका प्रदर्शन खराब चल रहा है। हार्दिक अभी तक 11 टेस्ट मैच खेले है जिसमे उन्होंने 532 रन बनाए है। हार्दिक अपनी पीठ की चोट से जूझ रहे है। जिसके चलते वो गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन नही कर रहे है। 2018 के बाद से हार्दिक भी टेस्ट टीम में भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा नहीं है।

ALSO READ: भारतीय टीम का मुख्य कोच पद छोड़ते ही अब रवि शास्त्री ने गिनाई टीम इंडिया की कमियां, कहा बेहद शर्म की बात है

Published on November 11, 2021 3:51 pm