भारतीय टीम

क्रिकेट में एक समय पर बल्लेबाजी के ऊपर सबसे ज्यादा दबाव और मैच जिताने की जिम्मेदारी रहती थी। लेकिन समय के साथ गेंदबाजों ने अपनी स्किल पर ऐसा काम किया कि कहा जाने लगा बल्लेबाज कैच बनाते है और गेंदबाज मैच जीतते है। क्रिकेट में बल्लेबाजी और गेंदबाजी का ये रोमांच टी20 में सबसे ज्यादा देखने को मिलता है।

क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में खिलाड़ी चाहे बल्लेबाज हो या गेंदबाज अच्छी बैटिंग और बालिंग के लिए समय वो ओवर्स कम होते है। जिसके बाद अब मौजूदा वक्त में ऐसे चार डेथ ओवर्स के स्पेशलिस्ट गेंदबाज हैं जिसके समाने दुनिया के महान बल्लेबाज भी बैटिंग में सोच समझकर शॉट खेलने की कोशिश करते हैं।

जसप्रीत बुमराह ( Jaspreet Bumrah)

जसप्रीत बुमराह

डेथ ओवर्स में गेंदबाजी के लिए सबसे पहला नाम भारतीय क्रिकेट टीम ( Indian Cricket Team) के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ( Jaspreet Bumrah) का आता है। खिलाड़ी को अपनी यॉर्कर लेंथ गेंदों से बल्लेबाजों के स्टंप उखड़ने के लिए जाना जाता है। जसप्रीत बुमराह ने जब अपने कैरियर की शुरुआत भारतीय टीम में की थी, तब उनकी गेंदबाजी में धार मौजूद थी। लेकिन खिलाड़ी काफी महंगे गेंदबाज थे। लेकिन अब जसप्रीत बुमराह के नाम सबसे कम रन खर्च करके विकेट टेकर डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट के तौर पर सबसे पहले लिया जाता है।

दीपक चाहर ( Deepak Chahar)

दीपक चाहर

दीपक चाहर ने पिछले कुछ सालों में अपनी स्विंग गेंदबाजी से बड़े बड़े बल्लेबाजों के पसीने छुड़ाए हैं। दीपक चाहर एक युवा खिलाड़ी के तौर पर काफी छाप छोड़ने वाले डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट गेंदबाज हैं। दीपक चाहर में शुरू के ओवर्स में विकेट चटकाने और अंतिम ओवर्स में कम रन देकर अपनी गिनती दुनिया के गिने चुने डेथ ओवर्स स्पेशलिस्ट गेंदबाजों में करा ली है।

ALSO READ:IPL 2022: ‘मैंने वार्नर से कहा शतक पूरा करने को लेकिन उन्होंने कहा यह क्रिकेट के साथ बेईमानी होगी’, तूफानी पारी के बाद रॉवमैन पावेल ने खोला राज

मोहम्मद शमी ( Mohammad Shami)

विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी जोकि लंबे समय से भारतीय टीम का हिस्सा है और साथ ही अब काफी अनुभवी खिलाड़ी भी है। मोहम्मद शमी की स्विंग वो गति की गेंदों ने विश्व के कई बड़े दिग्गज खिलाड़ी कहे जाने वाले बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया है। अपने अनुभव के साथ मोहम्मद शमी डेथ ओवर्स के काफी खतरनाक खिलाड़ी बन गए हैं।

भुवनेश्वर कुमार ( Bhuvneshwer Kumar)

भुवनेश्वर कुमार

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार अपनी स्विंग, यॉर्कर और नकल बॉल के वैरिएशन के लिए जाने जाते हैं। पिछले दो सालों से वो इंजरी के चलते फॉर्म से बाहर चल रहे हैं। लेकिन भारतीय टीम में उन्होंने काफी अच्छी गेंदबाजी की है और विश्व के बड़े बड़े बल्लेबाजों को आउट किया है। भुवनेश्वर कुमार को विश्व का बेहतरीन गेंदबाज माना जाता है।

ALSO READ:क्रिकेट इतिहास की 5 ऐसी परियां जिन्हें विश्व की सबसे निस्वार्थ पारियों में गिना जाता है, लिस्ट में चार भारतीयों ने जीता है दिल