धोनी

टॉस फिकने से के बाद मैच को बता दिया जाता है कि ये मैच किसी झोली में गिरेगा और किसकी नहीं. पिच और बाकी सारी परिस्थितियां देखकर टॉस जीतने वाली टीम फैसला करती है कि बल्लेबाज़ करनी है या गेंदबाज़ी. गर्मियों में शाम के मैच में अक्सर ओस का असर देखने को मिलता है. तो शाम को खेले जाने वाले मैचों में टीमें टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करना ज़्यादा पसंद करती हैं, क्योंकि बाद में उन्हें बल्लेबाज़ी में मदद मिलेगी. हम आपको ऐसे तीन कप्तानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने T20 International क्रिकेट में सबसे ज़्याद बार टॉस हारा है.

1. मेहंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय खेमे के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी (MS DHONI) ने इंडिया के कुल 72 T20 International मैचों में कप्तानी की है. इन मैचों में धोनी सबसे ज़्यादा 28 बार टॉस हारे हैं और 42 बार जीते हैं. धोनी (MS DHONI) हर मामले में टीम के लिए अच्छे साबित हुए लेकिन टी20 इंटरनेशनल में टॉस जीतने के मामले में नहीं. हालांकि, उनका टी20 इंटरनेशनल में एक अच्छा रिकॉर्ड रहा है.

2. इयोन मॉर्गन

EOIN MORGAN

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन(EOIN MORGAN) ने इंग्लैड के लिए कप्तानी में बहुत कुछ किया है. उन्होंने इंग्लैंड के लिए अब तक कुल 72 टी20 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें उन्होंने 27 बार टॉस हारा है और 44 बार जीता है. टी20 इंटरनेशनल में टॉस हारने के मामले में इयोन मॉर्गन महेंद्र सिंह के बाद दूसरे नंबर पर आते हैं.

ALSO READ:T20 World Cup 2022: “टी20 विश्व कप 2022 में मोहम्मद शमी को नहीं मिलेगा भारतीय टीम में मौका” दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने बताई वजह

3. ऐरॉन फिंच

Aaron Finch

ऑस्ट्रेलिआई कप्तान ऐरॉन फिंच (ARON FINCH) ने ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे और टी20 में खूब कप्तानी की है. अपनी इस कप्तानी के दौरना ऐरॉन फिंच टी20 इंटरनेशनल में टॉस हारने के मामले में धोनी और मॉर्गने के बाद तीसरे नंबर पर रहे. ऐरॉन फिंच अब तक टी20 इंटरनेशनल के 65 मैचों में 27 बार टॉस हार चुके हैं और 36 मैचों में उन्होंने टॉस जीता है.

ALSO READ:IRE vs IND: आयरलैंड दौरे पर सिर्फ पानी पिलाते नजर आयेंगे ये 3 भारतीय खिलाड़ी, नहीं मिलेगा एक भी मैच खेलने का मौका