Train
Train

आज भी कई लोगों को ट्रेन (Train) का सफर ज्यादा पसंद आता है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि दुनिया का सबसे लंबा ट्रेन (Train) सफर कहां होता है और ये किनते दिनों में पूरा होता है। आज हम आपको अपने इस लेख में दुनिया के सबसे लंबे ट्रेन (Train) सफर के बारे में बताने जा रहे हैं।

सबसे लंबा Train सफर

यहां हम जिस ट्रेन सफर की बात कर रहे हैं वो 2—4 दिन का नहीं बल्कि पूरे 7 दिन 20 घंटे 25 मिनट का है। ये रूस के मॉस्को शहर से नार्थ कोरिया के प्योंगयांग शहर के बीच चलता है। मॉस्को से प्योंगयांग तक की यात्रा दुनिया की सबसे लंबी रेल यात्रा कही जाती है। ये यात्रा करीब 10,214 किलोमीटर है।

दुनिया के सबसे लंबे रेल यात्रा 16 नदियां को पार करती है। सिर्फ इतना ही नहीं ये रेल यात्रा 86 शहरों से होकर गुजरती है। इस सफर को ट्रांस-साइबेरियन ट्रेन पूरा करती है।

हालांकि इस रेल यात्रा के दौरान कई मनमोहक दृश्य देखने को मिलते है। प्राकृतिक नजारों का दीदार होता है। ये कहा जा सकता है कि ये रेल सफर यात्रियों के धर्य का इम्तिहान लेता है। दुनिया के इस सबसे लंबे रेल सफर का अपना ही एक अलग अनुभव है।

सबसे खास बात ये है कि, जब यात्री प्योंगयांग से एक बार ट्रेन में बैठ जाते हैं तो उनको कहीं भी अपना कोच नहीं बदलना पड़ता है। ट्रेन कार ट्रेन के पीछे जुड़ जाती है और यात्री उसी में बैठे रहते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये ट्रेन महीने में दो बार नार्थ कोरिया से रूस का सफर तय करती है।

ALSO READ:ज्ञान की बातें: TRAIN में सफर करने से पहले जान लीजिए TTE और TC में अंतर, बेहद काम आएगी ये जानकारी

Published on April 21, 2023 2:16 pm