4

वर्तमान समय में टीम इंडिया के हेड कोच के पद पर कार्यभार संभालने वाले राहुल द्रविड़ का कार्यकाल इस साल वर्ल्ड कप के बाद समाप्त हो जाएगा। क्रिकेट की दुनिया में दिग्गज बल्लेबाज के रूप में अपनी पहचान रखने वाले राहुल ने टीम इंडिया का हेड कोच बनने से पहले अंडर-19 टीम के साथ लंबा समय गुजारा है। उनके कार्यकाल में भारतीय टीम कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई T20 वर्ल्ड कप 2022 और एशिया कप के साथ-साथ भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भी हारा है।

वीरेंद्र सहवाग

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग भारतीय टीम के कोच बनने के प्रबल और बड़े दावेदार हैं। इसके लिए वह कई बार बीसीसीआई के चयनित प्रक्रिया के तहत आवेदन ही कर चुके हैं बता दें कि सहवाग रवि शास्त्री के योग से ही भारतीय टीम का कोच बनने की कोशिश में लगे हुए हैं। लेकिन उन्हें अभी तक सफलता हासिल नहीं हुई है। सहवाग ने अपने करियर में 104 टेस्ट मुकाबलों में 8586 रन बनाए हैं। वही 251 वनडे मुकाबले खेलते हुए 8273 रन बनाए हैं बात अगर T20 की करें तो उन्होंने 19 टी-20 मुकाबले खेलते हुए 394 रन बनाने का काम किया है।

आशीष नेहरा

आईपीएल के 2 सीजन में लगातार गुजरात को फाइनल में पहुंचाने वाले आशीष नेहरा T20 क्रिकेट में भारत के नए कोच के एक बड़े प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। बता दें हैं कि नेहरा के पास जहां व्यक्तिगत रूप से काफी अनुभव मौजूद है। तो वहीं आईपीएल में वह अपनी शानदार है कोचिंग का कारनामा भी पेश कर चुके हैं उनके अनुभव को देखकर बीसीसीआई T20 क्रिकेट में उन्हें भारत का नया कोच नियुक्त कर सकती है।

वीवीएस लक्ष्मण

भारतीय टीम में राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त होने के बाद वीवीएस लक्ष्मण भारत के नए टेस्ट कोच के पद पर कार्यभार संभाल सकते हैं यह अनुभवी बल्लेबाज कई मौकों पर राहुल द्रविड़ की अनुपस्थिति में भारतीय टीम की कोचिंग पद का कार्यभार भी संभाल चुके हैं। जिसको देखकर यह लग रहा है कि बीसीसीआई इस खिलाड़ी को टेस्ट क्रिकेट के फॉर्मेट में नया हेड कोच नियुक्त कर सकती है

Read More : Team India: टीम इंडिया को जल्द मिलेगा नया हेड कोच, सचिन तेंदुलकर के इस करीबी दोस्त को जय शाह सौपेंगे जिम्मेदारी!