TEAM INDIA WIN CELEBRATION against south africa

सालों से भारतीय टीम (Team India) दिल में एक ही आस लेकर साउथ अफ्रीका (South Africa) जाती थी कि इस बार ट्रॉफी जरुर जीतना है, लेकिन ऐसा कभी नहीं हो सका. भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने कपिलदेव (Kapil Dev), सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar), सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid), सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath), अनिल कुंबले (Anil Kumble) और महेंद्र सिंह धोनी (MS DHONI) जैसे दिग्गज खिलाड़ी टीम में होने के बाद भी साउथ अफ्रीका में कभी कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी, लेकिन 2024 में भारतीय टीम (Team India) ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबरी पर करके इतिहास रच दिया है.

भारतीय खिलाड़ी (Team India) साउथ अफ्रीका पर मिली इस जीत से बेहद ही खुश नजर आए और इस जीत का सेलिब्रेशन मैदान से लेकर ड्रेसिंग रूम तक देखने को मिला.

भारत ने 7 विकेट से दूसरा मैच जीतकर 1-1 से बराबर की सीरीज

टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन कप्तान डीन एल्गर का ये फैसला गलत साबित हुआ और साउथ अफ्रीका की पहली पारी मात्र 55 रनों पर सिमट गई, इसके बाद भारतीय टीम (Team India) बल्लेबाजी के लिए उतरी, लेकिन उनके बल्लेबाज भी फ्लॉप ही रहे अंत के 5 बल्लेबाज खाता खोले बिना पवेलियन लौट गये और भारत (Team India) की पहली पारी 153 रनों पर सिमट गई थी.

साउथ अफ्रीका 98 रनों से पीछे होने के बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरी, लेकिन दूसरी पारी में भी अपना अंतिम टेस्ट मैच खेल रहे कप्तान डीन एल्गर की टीम मात्र 175 रन ही बना सकी. भारतीय टीम (Team India) को मैच जीतने के लिए 79 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे भारत ने 12 ओवर में 3 विकेट गंवाकर अपने नाम कर लिया. भारत (Team India) की इस जीत के साथ ही सीरीज 1-1 पर बराबर रही.

ALSO READ:WTC 2023-25 Points Table: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल के टॉप पर पहुंचा भारत, अफ्रीका को हुआ भारी नुकसान, तो पाकिस्तान की हालत हुई खराब

रोहित शर्मा ने श्रेयस अय्यर को लगाया गले तो शुभमन गिल ने लगाई दहाड़

भारतीय टीम (Team India) को दूसरी पारी में 79 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसका पीछा करने उतरी भारतीय टीम (Team India) को पहला झटका 44 रनों के स्कोर पर यशस्वी जायसवाल के रूप में लगा. यशस्वी जायसवाल 28 रन बनाकर आउट हुए. उसके बाद आने वाले बल्लेबाज शुभमन गिल 10 और विराट कोहली 12 रन बनाकर आउट हुए.

विराट कोहली के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए श्रेयस अय्यर मैदान पर पहुंचे. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा नाबाद 17 रनों के साथ मैदान पर मौजूद थे, तभी 12वें ओवर की अंतिम गेंद पर श्रेयस अय्यर ने चौका लगाकर केप टाउन के मैदान पर इतिहास रच दिया. श्रेयस अय्यर के इस चौके के साथ भारत (Team India) ने मैच 7 विकेट से अपने नाम किया और सीरीज को 1-1 से बराबरी पर खत्म किया.

श्रेयस अय्यर ने जैसे ही चौका लगाकर भारत (Team India) को जीत दिलाई नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े कप्तान रोहित शर्मा ने दौड़कर श्रेयस अय्यर को गले लगा लिया. वहीं जैसे ही गेंद सीमा रेखा के पार गई ड्रेसिंग रूम में बैठे शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल शेर की तरह दहाड़ लगाया, जिसका वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

ALSO READ: IND vs SA: ‘4-5 सालों में भारत उसकी कप्तानी में….’ अफ्रीका के खिलाफ मैच जीतने के बाद विराट कोहली को लेकर ये क्या बोल गये Rohit Sharma