ICC T20 WORLD CUP 2024 TEAM INDIA
भारतीय टीम

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) वर्तमान समय में उस समय से गुजर रही है, जब लगातार युवा खिलाड़ी टीम में जगह बना रहे है और सीनियर खिलाड़ी टीम से बाहर हो रहे है। साथ ही टीम में जगह बना रहे खिलाड़ी जहां अपने प्रदर्शन से अपनी जगह पक्की कर चुके हैं, तो कई सीनियर खिलाड़ी अपना कमबैक नहीं कर पा रहे हैं।

जिससे वो ब्लू जर्सी से दूर ही दिख रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको उन 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने टीम इंडिया (Team India) के लिए कई मैच जीते हैं। लेकिन, अब वो टीम से लगातार बाहर है और जल्द ही वो विदेशी टीमों में खेलते दिखाई देंगें।

Team India के ये है वो 5 खिलाड़ी

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम अजिंक्या रहाणे का है। वो लंबे समय से टीम से बाहर है और साल 2023 के आईपीएल सीजन में भी मिले मौकों पर विशेष परफॉर्मेंस नहीं कर सके। जिसेक बाद अब रहाणे इंग्लैंड में आयोजित होने वाली काउंटी चैंपियनशिप खेलते हुए नज़र आ सकते हैं। अजिक्य रहाणे पहले लिसेस्टरशायर के लिए खेल चुके हैं। अगर उनके भारतीय टीम (Team India) में खेले मैचों पर नजर डालें, तो उन्होंने 85 टेस्ट मैच में 5077 रन, 90 वनडे मैच में 2962 रन और 20 टी-20 मैच में 375 रन अपने नाम किए हैं।

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)

चेतेश्वर पुजारा एक समय पर टीम इंडिया  की टेस्ट टीम का लगातार हिस्सा थे। उन्हें भारत का टेस्ट स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ कहा जाता था। लेकिन टीम इंडिया के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 में ऑस्ट्रेलिया के अपना आखिरी मैच खेलने के बाद वो वापसी नहीं कर सके। अब वो काउंटी क्रिकेट खेलने के लिए इंग्लैंड जा सकते हैं। बीते साल उन्होंने ससेक्स की कप्तानी संभाली थी और बेहतरीन पारियां भी खेली थी। अब तक वो भारत के लिए 103 टेस्ट मैच में 43.61 की औसत के साथ 7195 रन बना चुके हैं।

शिखर धवन (Shikhar Dhawan)

शिखर धवन भी भारतीय टीम से लगातार बाहर है। साल 2022 में खिलाड़ी ने अपना आखिरी मैच ब्लू जर्सी में खेला था। लेकिन उसके बाद से वो टीम में अपनी वापसी का इंतजार कर रहे हैं। जिसके चलते वो भी काउंटी क्रिकेट खेलते दिखाई दे सकते हैं। अब तक शिखर धवन ने टीम इंडिया के लिए 34 टेस्ट मैच में 40.61 की औसत से 2315 रन, 167 वनडे मैच में 6793 रन और 68 टी-20 मैच में 1759 रन बनाए हैं।

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)

भारतीय क्रिकेट टीम के लेफ्ट आर्म स्पेशल गेंदबाज युजवेंद्र चहल को हाल ही हुई अफगानिस्तान सीरीज में भी जगह नहीं दी गई। जबकि इस सीरीज में कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया था। युजवेंद्र चहल लगातार टीम इंडिया से बाहर है, ऐसे में वो भी टीम इंडिया छोड़ कर काउंटी चैंपियनशिप खेल सकते हैं। पिछले साल भी उन्होंने केंट के लिए मैच खेले थे। खिलाड़ी की टीम इंडिया में परफॉर्मेस देखें, तो युजवेंद्र चहल ने 72 वनडे मैच में 121 विकेट और 80 टी-20 मैच में 96 विकेट अपने नाम किए हैं।

जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat)

इस लिस्ट में आखिरी नाम जयदेव उनादकट का है। तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने साल 2023 में वेस्टइंडीज़ दौरे पर टीम इंडिया की टेस्ट और वनडे टीम में अपनी जगह बनाई थी। लेकिन वो वहां कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सकें। जिसके बाद वो टीम से बाहर हो गए और नेशनल टीम में अपनी वापसी का इतंजार कर रहे हैं।

ऐसे में जयदेव उनादकट भी टीम इंडिया (Team India) छोड़कर काउंटी क्रिकेट खेल सकते हैं। साल 2023 में भी वो ऐसा कर चुके हैं। चेतेश्वर पुजारा की अगुवाई वाली ससेक्स टीम के साथ जयदेव उनादकट ने मैच खेले थे। जयदेव उनादकट ने अब तक टीम इंडिया के लिए 4 टेस्ट मैच में 3 विकेट और 8 वनडे मैच में 9 विकेट अपने नाम किए हैं।

Also Read:IPL 2024 से पहले इस खिलाड़ी को LSG से ट्रेड कर राजस्थान रॉयल्स ने अपने ही पैरो पर मारी कुल्हाड़ी, लखनऊ में आते ही खेली 193 रनों की तूफानी पारी