Placeholder canvas

बंद होगा आईपीएल 2023? सुप्रीमकोर्ट ने IPL 2023 से पहले लिया ये बड़ा फैसला

IPL आईपीएल दुनिया की सबसे चर्चित क्रिकेट लीग हैं। इस लीग ने भारत के साथ-साथ कई विदेशी खिलाड़ी खेलते हुए नजर आते हैं। इस लीग ने भारत को कई उभरते हुए चेहरे दिए हैं जो आज भारत के लिए मैच विनर बनते हुए नजर आ रहे हैं, लेकिन आईपीएल हर साल काफी ज्यादा चर्चा का विषय बनता हैं। कुछ को यह लीग पसंद है, तो कुछ को इससे काफी दिक्कत होती हैं।

पिछले साल सुप्रीम कोर्ट में आईपीएल (IPL) के खिलाफ एक याचिका दायर की गई थी। दिल्ली के एक व्यक्ति ने आईपीएल पर रोक लगाने की बात कही थी, अब इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है-

इस कारण IPL को बंद करने की उठ थी मांग

पिछले 3 सालों से आईपीएल (IPL) भी कोरोना के चपेट में आ रहा है। साल 2020 में आईपीएल पूरे तरीके से यूएई और दुबई में खेला गया था। आईपीएल के इतिहास में पहली बार पूरी तरह से यह भारत से बाहर आयोजित किया गया था। फिर साल 2021 में भारत में सुधरती स्थिति को देखते हुए इसे भारत में आयोजित किया गया था।

लेकिन कुछ खिलाड़ियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद आईपीएल (IPL) को रद्द कर दिया गया और इसे दूसरे हॉफ में शिफ्ट कर दिया गया, जहां ये वापस से यूएई में आयोजित किया गया। भारत में खेले गए मुकाबलों के दौरान सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी। इस याचिका में मैचों पर रोक लगाने की मांग की गई थी।

ALSO READ:युजवेंद्र चहल का खुलासा टी20 विश्व कप में रविंद्र जडेजा से भी ज्यादा खतरनाक साबित होगा ये भारतीय आलराउंडर

सुप्रीम कोर्ट ने IPL को लेकर सुनाया यह फैसला

भारत मे कोरोना का बहुत ज्यादा खतरा था जिसे देखते हुए IPL बंद करने की मांग की गई थी। जिसे लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कहा हैं कि- समय के साथ “कुछ मामले अप्रांसगिक हो गए हैं”

और उनमें से यह मामला भी एक है। चीफ जस्टिस यू.यू ललित और जस्टिस एस.आर. भट्ट ने कहा हैं-

हमें इस याचिका पर विचार करने का कोई कारण नहीं दिखता। यह याचिका कोरोना काल के दौरान यानि लॉकडाऊन के दौरान हुई थी। इसलिए इसका अब कुछ मतलब नहीं हैं।” 

ALSO READ: IND vs SA: डेविड मिलर ने बताया क्यों केशव महाराज और टेम्बा को हटाकर उन्हें बनाया गया है तीसरे वनडे में कप्तान