IPL 2023 RCB vs GT MATCH REPORT

शुभमन गिल:आज आईपीएल का अंतिम मैच गुजरात टाइटंस और राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया. मैच में हार्दिक पंड्या ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने विराट कोहली के शतक की मदद से स्कोरबोर्ड पर 197 रन का स्कोर लगाया. इसके जवाब में गुजरात टाइटंस के तरफ भी शुभमन गिल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए शतक लगा दिया और गुजरात यह मैच 6 विकेट से जीत गई.

विराट का एक और शतक, आरसीबी ने बनाए 197 रन

टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर की शुरुआत बेहद तेजतर्रार रही. पहले विकेट के लिए दोनों सलामी बल्लेबाजों के बीच 7 ओवर में 67 रन की साझेदारी हुई. फाॅफ ने 19 गेंदो में 5 चौके की मदद से 28 रनों की पारी खेली. दूसरी तरफ विराट कोहली ने एक और शतक जड़ दिया.

विराट अब आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. विराट ने इस पारी में 61 गेंदो में 13 चौके और 1 छक्के की मदद से 101 रनों की नाबाद पारी खेली. अंतिम में ब्रेसवेल ने 5 चौके की मदद से 26 रन बनाए जिससे आरसीबी ने 20 ओवर में 197 रन का टोटल स्कोरबोर्ड पर लगाया.

विराट कोहली के शतक पर शुभमन गिल पड़े भारी

198 रनों के लक्ष्य का पिछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत साधारण रही, सलामी बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा सिर्फ 12 रन बनाकर मोहम्मद सिराज के हाथों आउट हो गए. इसके बाद शुभमन गिल और विजय शंकर के बीच अच्छी साझेदारी हुई. जहां शुभमन ने गिल विराट कोहली की तरह लगातार दो शतक लग दिया.

शुभमन ने 52 गेंदो में 5 चौके और 8 छक्के की मदद से 104 रनों की पारी खेली. विजय शंकर ने शुभमन गिल का साथ दिया और 53 रनों की बेहतरीन पारी खेली. इन दोनों के साझेदारी से गुजरात टाइटंस ने यह मैच 5 गेंद शेष रहते ही जीत दर्ज कर ली.

हार्दिक पंड्या ने तो हरा ही दिया था

गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या ने तो ये मैच हरा ही दिया था, सबसे पहले उन्होंने गेंदबाजी में जब सभी गेंदबाज पिट रहे थे, तो कप्तान को आगे आकर टीम का मोर्चा सम्भालना था, लेकिन हार्दिक पंड्या सामने आना तो दूर गेंदबाजी करने ही नहीं आए, जबकि हमेशा देखा गया है कि हार्दिक पंड्या अपने कोटे का 4 ओवर डालते जरुर हैं.

हार्दिक पंड्या जब भारत के लिए खेलते हैं, तब तो वो खुद गेंदबाजी की शुरुआत करते हैं, लेकिन आज यश दयाल, मोहित शर्मा, राशिद खान और मोहम्मद शमी को पिटता देख भी खुद गेंदबाजी नही की. इसके अलावा उनके पास श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका के रूप में एक और विकल्प था उसका भी उपयोग नहीं किया.

बात जब बल्लेबाजी की आई तो उन्होंने खुद को इसमें भी पीछे रखा. उनसे पहले दासुन शनाका, राहुल तेवतिया, विजय शंकर और डेविड मिलर बल्लेबाजी के लिए आए. अगर आज शुभमन गिल ने मोर्चा नहीं संभाला होता तो गुजरात की हार पक्की थी.

Published on May 22, 2023 12:23 am