Placeholder canvas

शुभमन गिल ने तीसरे टी20 मैच में रिकार्ड्स की लगाई झड़ी, रोहित शर्मा और विराट कोहली छूटे बहुत पीछे

इस समय पूरे भारतीय क्रिकेट जगत में जो सबसे ज्यादा नाम गूंज रहा है वह नाम है, शुभमन गिल का। जो लगातार हर फॉर्मेट में रनों का अंबार लगा रहे हैं। शुभमन गिल ने बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में शानदार 126 रनों की पारी खेली। उन्होंने इस पारी के दौरान कई कीर्तिमान स्थापित किए। शुभमन गिल ने अपनी इस पारी से दर्शक सहित कई पूर्व क्रिकेटरों को प्रभावित किया।

शुभमन गिल ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी

शुभमन गिल ने शतकीय पारी में 12 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के लगाए। गिल ने पूरी पारी के दौरान 200 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। गिल ने 126 रनों की पारी से टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोहली और रोहित शर्मा का हाईएस्ट स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ा। इसके पहले कोहली का हाईऐस्ट स्कोर नाबाद 122 रन था। वहीं रोहित शर्मा का हाईऐस्ट स्कोर 118 रन है। गिल ने 126 रन बनाकर दोनों शीर्ष बल्लेबाजों का रिकॉर्ड तोड़ डाला।

गिल आज के मुकाबले में भारत की ओर से टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले भी बन गए। उनकी इस शतकीय की बदौलत वह भारत के पांचवे तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

उनके पहले भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में विराट कोहली, रोहित शर्मा, के एल राहुल, सुरेश रैना लगा चुके हैं। इसके अलावा वें टी20 में भारत की ओर से शतक लगाने वाले 7वें बल्लेबाज भी बन गए।

हाईएस्ट रन स्कोरर की सूची में हुए शामिल

शुभमन गिल ने आज की पारी से केवल भारतीय खिलाड़ियों के रिकॉर्ड को ही नहीं तोड़ा बल्कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कई और खिलाड़ियों के रिकॉर्ड भी तोड़ा है। 126 रन के स्कोर के बाद वें अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में हाईएस्ट स्कोर के मामले में आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं। टी-20 की एक पारी में सबसे ज्यादा रन जड़ने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज आरोन फिंच के नाम दर्ज है।

आरोन फिंच ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 172 रन जड़े थे। उनके बाद अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजई 162, आरोन फिंच 156, ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल 145, हंगरी के जीशान कुकीखेल 137, नीदरलैंड्स के मैक्स ओ डाउद 133 और स्कॉटलैंड के जॉर्ज मुंसे 127 रनों साथ इस लिस्ट में शामिल हैं। मुंसे के बाद गिल का नाम दर्ज हो गया है।

ALSO READ: IND vs NZ, STATS: 2-1 से सीरीज जीत के साथ ही मैच में बने कुल 21 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, शुभमन गिल ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी

वहीं शुभमन गिल ने आज के मुकाबले में हार्दिक पंड्या के साथ चौथे विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी भी की। जो भारत की ओर से टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चौथे विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी बना चुके हैं।

उनके बाद केएल राहुल और एमएस धोनी का नाम दर्ज है। राहुल और धोनी ने 107 रनों की पार्टनरशिप की थी। इनके बाद गिल और पांड्या का नाम दर्ज हो गया है।

ALSO READ: IND vs NZ: 0-3 से मिली करारी शिकस्त के बाद भड़के मिचेल सेंटनर, सीधे तौर पर इस खिलाड़ी को माना शर्मनाक सीरीज हार की वजह