Placeholder canvas

रोहित शर्मा ने ही बर्बाद कर दिया अपने इस जिगरी दोस्त का करियर, टीम इंडिया में वापसी है नामुमकिन, संन्यास ही बचा है आखिरी रास्ता

रोहित शर्मा: बुधवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी20 मैचों की समाप्त हुई। जहां भारतीय टीम ने तीन टी20 मैचों की सीरीज़ 2-1 से अपने नाम की। इस टी20 सीरीज और वनडे सीरीज में भारत के लिए कई युवा खिलाड़ियों ने बड़ा ही दमदार प्रदर्शन किया। इनमें सबसे अधिक शुभमन गिल ने सभी को प्रभावित किया है। जिन्होंने लगातार रनों का अंबार लगाते हुए तीनों फॉर्मेट में शतक लगाए।

शुभमन गिल के इस प्रदर्शन के बाद रोहित शर्मा के जिगरी दोस्त का करियर खतरे में पड़ गया है। आईये जानते हैं इस खिलाड़ी के बारे में।

शिखर धवन का करियर पड़ा संकट में

शुभमन गिल ने हाल ही में श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ धमाकेदार बल्लेबाजी की। उन्होंने दोनों सीरीज को मिलाकर 600 सै भी ज्यादा रन बनाए। जिसमें उनके दो शतक और एक दोहरा शतक भी शामिल रहा। उनके इस प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम के ओपनर और कप्तान रोहित शर्मा के जिगरी दोस्त शिखर धवन का करियर संकट में आ गया है।

वर्तमान में जिस तरह से शुभमन गिल बल्लेबाजी कर रहे हैं। उस नजरिए से देखकर लगता है कि शिखर धवन को अब फिर से एकदिवसीय क्रिकेट में मौका मिलना बहुत ही मुश्किल है।

शिखर धवन ने अपना पिछला एकदिवसीय मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। जहां वें कुछ खास नहीं कर सके थे। धवन ने बांग्लादेश के खिलाफ तीनों मैचों की सीरीज में भी बड़ा प्रदर्शन नहीं किया था। यही कारण था कि उन्हें न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के लिए नहीं चुना गया।

शिखर धवन ने इसके पहले पिछले साल भारतीय टीम के लिए 600 से अधिक रन बनाए थे एवं चार श्रृंखलाओं में टीम की कप्तानी भी की थी, लेकिन वें एक भी शतक जड़ने में नाकाम साबित हुए थे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मचाया धमाल

आपको बता दें कि शिखर धवन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में साल 2010 में पदार्पण किया था। लेकिन उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर साल 2013 में शुरू हुआ था। शिखर धवन ने टीम इंडिया की तरफ से तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने भारत के लिए 34 टेस्ट मैचों में 2315 जबकि 167 वनडे में 6793 रन बनाए हैं।

उन्होंने 68 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कुल 1759 रन बनाए हैं। इसके अलावा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में धवन के नाम कुल 8499 रन दर्ज हैं।

ALSO READ:IND vs NZ: 0-3 से मिली करारी शिकस्त के बाद भड़के मिचेल सेंटनर, सीधे तौर पर इस खिलाड़ी को माना शर्मनाक सीरीज हार की वजह

शिखर धवन को भारत का आईसीसी प्लेयर भी कहा जाता है। वह साल 2015 विश्व कप और साल 2013 की चैंपियस ट्रॉफी में सबसे रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। शिखर धवन साल 2013 में खेली गई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में प्लेयर ऑफ द सीरीज बने थे।

तब भारतीय टीम महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इतिहास रचते हुए चैंपियन बनी थी। और आपको बता दें कि यह भारत की आखिरी आईसीसी ट्रॉफी थी।

ALSO READ: “देश की सेवा करने में कोई थकता नहीं” शुभमन गिल ने शतकीय पारी खेलने के बाद कही दिल जीतने वाली बात