रोहित शर्मा और शिखर धवन

रोहित शर्मा होंगे वनडे के नये कप्तान: न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के खत्म होने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम मिशन साउथ अफ्रीका पर जा रही है। भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा वैसे तो 17 दिसंबर से ही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के साथ शुरू होने वाला था, लेकिन कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रभाव के बीच ये दौरा 9 दिन आगे कर लिया गया है।

भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम चयन आज

dhawan kohli ap

भारतीय टीम अब दक्षिण अफ्रीका के दौरे की शुरुआत 26 दिसंबर से बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के साथ करेगी। भारत को दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर 3 टेस्ट, 3 वनडे के अलावा 4 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है, जिसके लिए आज टीम के चयन की संभावना है।

माना जा रहा है कि आज भारतीय टीम के चयनकर्ता 3 मैचों की टेस्ट और 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए ही टीम का चयन करने वाले हैं। जिसमें कई टीमों के चयन को लेकर कई सवाल है, ऐसे में यहां खास नजरें बनी रहेंगी।

पुजारा, रहाणे, ईशांत शर्मा के चयन पर नजर

चेतेश्वर पुजारा

दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम का जो चयन होगा उसमें सबसे ज्यादा नजरें टेस्ट टीम पर रहेंगी। इसमें कई सीनियर खिलाड़ियों के चयन को लेकर चयनकर्ता कुछ बड़ा फैसला ले सकते हैं। ऐसे में इस बार कुछ सीनियर खिलाड़ियों की जगह आसान नहीं होगा।

ALSO READ: क्या साउथ अफ्रीका दौरे पर मिलेगी अजिंक्य रहाणे को जगह Virat Kohli ने उठाया रहस्य से पर्दा

जिसमें दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के स्थान को लेकर चर्चा है, तो साथ ही अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के चयन को लेकर भी कुछ बड़ा फैसला देखने को मिल सकता है। लेकिन सूत्रों की माने तो पुजारा और रहाणे को एक और मौका देना संभव है। तो ईशांत शर्मा को भी मौका देने की बात की जा रही है।

वनडे में शिखर धवन की वापसी भी है संभव

शिखर धवन

वहीं अगर वनडे टीम की बात करें तो वहां रोहित शर्मा को कप्तानी देने की मांग लगातार उठ रही है। इसे लेकर चयन समिति के करीबी सूत्रों ने कहा कि

“वनडे टीम की कप्तानी एक अलग मुद्दा है। इस बात की संभावना ज्यादा है ​कि टी20 कप्तान बनाए जाने के बाद रोहित शर्मा को व्हाइट बॉल के सभी फॉर्मेट की कप्तानी सौंपी जा सकती है। लेकिन इस मामले में चयनकर्ताओं को विराट कोहली के साथ बैठकर इस पर बात करना होगा।”

सूत्रों ने आगे कहा कि

“भारत 19 जनवरी 2022 को दक्षिण अफ्रीका में पहला वनडे खेलेगा। उसमें अभी एक महीने का समय है। विजय हजारे ट्रॉफी चल रही है। चयनकर्ता वहां उपलब्ध प्रतिभा को देखना पसंद करेंगे। उन्होंने भारत के खिलाड़ियों को स्पष्ट कर दिया है कि जब वे भारतीय टीम के साथ नहीं हैं तो उन्हें घरेलू टूर्नामेंट जरूर खेलना चाहिए। जहां तक धवन सवाल है, तो वो वनडे मैचों में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछली दो सीरीज में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है।”

ALSO READ: SA vs IND: रविचन्द्रन अश्विन को मिला नया जोड़ीदार, ये खिलाड़ी लेगा साउथ अफ्रीका दौरे पर रविन्द्र जडेजा की जगह!

Published on December 8, 2021 12:16 pm