R Ashwin Man of the match

R Ashwin Reveal India Next Mission: भारत ने न्यूजीलैंड (IND vs NZ) को दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में 372 रन की शिकस्त दी, जो उसकी टेस्ट मैचों में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत और कीवी टीम की सबसे बड़ी हार है। न्यूजीलैंड की टीम कानपुर में पहले टेस्ट मैच में बमुश्किल हार टाल पाई थी, लेकिन मुंबई में उसे करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। न्यूजीलैंड ने 1988 से भारत में कोई टेस्ट मैच नहीं जीता है और वह अभी तक भारतीय धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया। भारत का इससे पहले रनों की लिहाज से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था, जिसे उसने 2015 में नई दिल्ली 337 रन से हराया था। न्यूजीलैंड के खिलाफ इससे पहले उसका रिकॉर्ड 321 रन से जीत का था, जो उसने 2016 में इंदौर में हासिल किया था। 

भारत के स्टार ऑफ स्पिनर Ravichandran Ashwin ने सोमवार को केवल एक विकेट लिया, लेकिन हेनरी निकोल्स को आउट करके वह घरेलू धरती पर 300 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों के विशेष क्लब में शामिल हो गए। भारत की तरफ से अश्विन से पहले यह कारनामा केवल अनिल कुंबले ने किया था, जिन्होंने अपने देश में 350 विकेट लिए हैं। 

इस बार ज़रूर फतेह होगा मिशन साउथ अफ्रीका – अश्विन (R Ashwin)

R Ashwin Team India

R Ashwin को इस शानदार प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ अवॉर्ड भी दिया गया। उन्होंने मैच बाद अपने अगले लक्ष्य को लेकर बात करी। 

ALSO READ: SA vs IND: रविचन्द्रन अश्विन को मिला नया जोड़ीदार, ये खिलाड़ी लेगा साउथ अफ्रीका दौरे पर रविन्द्र जडेजा की जगह!

R Ashwin ने कहा, 

”मैं दक्षिण अफ्रीका जाना चाहता हूं और वहां टेस्ट सीरीज जीतना चाहता हूं। हम इससे पहले ऐसा करने में सफल नहीं हो सके हैं, लेकिन मुझे उम्मीद है कि हम इस बार जरूर करेंगे।”

Ashwin ने एक साल में चौथी बार 50 या उससे ज्यादा विकेट लिए, जो कि भारतीय गेंदबाज का ​एक नया रिकॉर्ड है। अश्विन ने इस मामले में अनिल कुंबले और कपिल देव जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ा। इससे पहले उन्होंने 2015, 2016 और 2017 में टेस्ट क्रिकेट में 50 या उससे ज्यादा विकेट झटके थे। Ashwin से पहले कुंबले ने तीन बार और कपिल देव ने दो बार यह कारनामा किया था।

ALSO READ: SA vs IND: रोहित शर्मा होंगे वनडे टीम के नये कप्तान, धवन की होगी वापसी, तो टीम इंडिया से बाहर होंगे ये 3 सीनियर खिलाड़ी

Ashwin अपने घरेलू मैदानों पर 300 विकेट लेने वाले दुनिया के कुल छठे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (493), इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (402), भारत के अनिल कुंबले (350), इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड (341) और ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (319) ने यह उपलब्धि हासिल की थी।